Home /News /ajab-gajab /

the challenge of recognizing the tallest among 3 men of small and tall stature is not an illusion of the eyes but a jumble of lines shitri

छोटे बड़े कद के 3 आदमियों में सबसे लंबे को पहचानने की चुनौती, आंखों का भ्रम नहीं रेखाओं के झोल का धोखा

सौ.इंटरनेट- तीन आदमियों वाली तस्वीर का सही उत्तर देने वाले है बुद्धिमान, रेखाओं के इफेक्ट की चलते लंबे और छोटे दिखे आदमी

सौ.इंटरनेट- तीन आदमियों वाली तस्वीर का सही उत्तर देने वाले है बुद्धिमान, रेखाओं के इफेक्ट की चलते लंबे और छोटे दिखे आदमी

ऑप्टिकल भ्रम इमेज में एक जैसे दिखने वाले 3 आदमी बने हैं, लेकिन उनमें एक अंतर ये है कि उनकी लंबाई क्रमानुसार घटती और बढ़ती दिखाई गई है. अब चुनौती दी गई है उनमें से सबसे लंबे आदमी की पहचान करने की. केवल 1 फीसदी लोग ही दे पाएं हैं सही जवाब.

अधिक पढ़ें ...

आंखे कैसे किसी तस्वीर और आकृति को देखकर भ्रम की स्थिति में पहुंच जाती है. यही समझाने की कोशिश की गई है आज के तस्वीर में. जिसे मात्र 1 फीसदी लोगों द्वारा सटीक समझाने का दावा किया गया है. कैसे एक ही जैसे होने के बावजूद आंखें उसे अलग-अलग देखने और समझने लगती है, जिसे दिमाग भी सही ही समझने लगता है. लेकिन ऐसी तस्वीरों के पीछे क्या वजह होती है, इसकी क्या ट्रिक होती है बताएंगे आज.

ऑप्टिकल भ्रम तस्वीर में एक जैसे दिखने वाले तीन आदमियों की तस्वीर है लेकिन उनमें एक अंतर ये है कि तीनों की लंबाई क्रमानुसार घटती और बढ़ती दिखाई गई है. अब चुनौती ये है कि उनमें से सबसे लंबे आदमी की पहचान करनी है. साथ ही दावा भी किया गया है कि 10 में से केवल 1 फीसदी लोग ही अब तक इसका सही जवाब दो पाएं हैं.

अलग नहीं एक ही कद के हैं इमेज में बने तीन आदमी
तस्वीर आपका आईक्यू टेस्ट भी करेगी जिससे, पता चलेगा कि आप अपने दिमाग का कितना और कैसे इस्तेमाल करते हैं. तस्वीर में एक साथ खड़े तीन पुरुषों में से सबसे लंबे कद वाले आदमी की पहचान करने की चुनौती दी गई है. अगर आपका इसका सही-सही उत्तर दे पाते हैं तो आप बुद्धिमान लोगों की गिनती में शामिल हो जाएंगे, जो इस चुनौती को जीत पाए हैं. छवि को करीब से देखें और तीन पुरुषों पर ध्यान केंद्रित करें. क्या आप देख सकते हैं कि सबसे लंबा कौन है?

छवि के पीछे बना रेखाएं पैदा करती हैं भ्रम
चकित करने वाली तस्वीर में एक जैसे बैकग्राउंड पर खड़े तीन बंदूकधारी आदमी नज़र आ रहे हैं, तीनों का कद तस्वीर में अलग-अलग दिखाई देगा. जिसे लेकर सवाल पूछा गया कि कौन का आदमी सबसे लंबा है. इस पर ज्यादातर लोगों ने जो जवाब दिया, वो था दाईं ओर वाला आदमी. सबसे पहले जो आदमी छवि में दिखा, उसे लोगों ने सबसे लंबा कहा. जबकि सच्चाई इससे एकदम अलग है. दरअसल तीनों ही आदमी एक ही कद-काठी के थे. लेकिन क्रमानुसार छोटा बड़ा लगने के पीछे वजह है इनके पीछे बनी रेखाएं, जो हर आदमी के पीछे अलग-अलग बनी हैं. ट्रिकी तस्वीर में रेखाओं का अलग होना ही भ्रम पैदा करने वाला इफेक्ट बना रही है, जिससे तीनों आदमी अलग कद के दिख रहे हैं. अगर आप इस रहस्य को बखूबी समझ पाएं हैं तो आप 10 में से उन फीसदी लोगों में आते हैं जिन्होंने तस्वीर के भ्रम को सही तरीके से समझा.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर