Home /News /ajab-gajab /

Weird: मन भारी है तो यहां आएं ! जी हल्का करने के लिए बनाया गया खास Crying Room

Weird: मन भारी है तो यहां आएं ! जी हल्का करने के लिए बनाया गया खास Crying Room

स्पेन (Spain) में खास दुखी लोगों के लिए रोने का एक कमरा  (A Room for Depressed People) बनाया गया है. (Credit- Reuters)

स्पेन (Spain) में खास दुखी लोगों के लिए रोने का एक कमरा (A Room for Depressed People) बनाया गया है. (Credit- Reuters)

पुराने ज़माने में रानियां जब दुखी होती थीं, तो वे कोप भवन में चली जाती थीं. आधुनिक युग में भी स्पेन (Spain) में खास दुखी लोगों के लिए एक कमरा (A Room for Depressed People) बनाया गया है - इसे नाम दिया गया है क्राइंग रूम (Crying Room) का.

अधिक पढ़ें ...

    आजकल लोगों में डिप्रेशन (Depression) और दुखी रहने की मानसिक बीमारी (Mental Problems) कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है. ऐसी स्थिति में मन को शांति देने के लिए लोग ऐसी जगह ढूंढते हैं, जो उनके डिस्टर्ब मूड को थोड़ा राहत दे सके. ऐसी ही जगह स्पेन (Spain) की राजधानी मैड्रिड (Madrid) में लोगों के लिए बनाई गई है. क्राइंग रूम (Crying Room) नाम की इस जगह पर उदास लोग जाकर अपना जी हल्का कर सकते हैं.

    Crying Room या La Lloreria  में लोगों को ये महसूस कराया जाता है कि अगर वो किसी मानसिक समस्या में हैं, तो ये कोई बुरी बात नहीं है. इस अनोखे कमरे में घुसने के दरवाज़े पर ही लिखा गया है – ‘अंदर आइए और रो लीजिए’ या फिर ‘मुझे भी तनाव की बीमारी है’. ये बिल्कुल ही अलग कॉन्सेप्ट स्पेन के लोगों के लिए लॉन्च किया गया है, क्योंकि इस देश में डिप्रेशन और इससे होने वाली आत्महत्याओं के केस काफी ज्यादा है.

    गुलाबी कमरे में खुलकर रोइए
    गुलाबी और बैंगनी रंग की थीम पर बने कमरे में पूरा माहौल ऐसा बनाया गया है कि मानसिक तौर पर इंसान को अच्छा महसूस हो. इस खास कमरे (Crying Room) के एक कोने में ऐसे लोगों के नाम वाले टेलीफोन भी हैं, जिन्हें आप उदास महसूस होने पर कॉल कर सकते हैं. इन लोगों में मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर्स भी शामिल हैं. कमरे को सेंट्रल मैड्रिड (Central Madrid) की एक इमारत में बनाया गया है. यहां कोई भी आकर अपना दिल हल्का कर सकता है. इस कमरे का उद्देश्य मानसिक समस्याओं से जूझ रहे लोगों को मदद देना है.

    ये भी पढ़ें- एक बेटी की मां को देखने वाले समझ लेते हैं 12 साल की बच्ची ! मेक अप लगाना बन गई है मजबूरी

    डिप्रेशन से आत्महत्या पर रोक की कोशिश
    रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में स्पेन में आत्महत्या (Suicide in Spain) से 3,671 लोगों की जान चली गई. यहां डिप्रेशन (Depression) के चलते आत्महत्या मृत्यु दर का बड़ी वजह है. सरकारी आंकड़े कहते हैं कि 10 फीसदी नाबालिग भी डिप्रेशन का शिकार हैं. स्पेन के प्रधानमंत्री (Spain Prime Minister) पेड्रो सांचेज (Pedro Sanchez) ने मानसिक स्वास्थ्य अभियान के लिए खास 100 मिलियन यूरो का बजट रखा है, जिसमें 24 घंटे सुसाइड हेल्पलाइन समेत कई ऐसे प्रयास होंगे, जिससे लोगों को मानसिक तौर पर स्वस्थ रखा जा सके. इसी कड़ी में क्राइंग रूम भी एक बड़ी पहल है.

    Tags: Bizarre story, Spain, Viral news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर