मिजोरम के इस शख्स की हैं 39 बीवियां और 94 बच्चे

News18Hindi
Updated: October 12, 2017, 12:57 PM IST
मिजोरम के इस शख्स की हैं 39 बीवियां और 94 बच्चे
दुनिया के सबसे बड़े परिवार के मालिक हैं मिजोरम के जियोना चान. जिनके 39 बीवियां और 94 बच्चे हैं..
News18Hindi
Updated: October 12, 2017, 12:57 PM IST
जोरम के जियोना चान का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है. उनकी 39 बीवियां और 94 बच्चे हैं. कुल मिलाकर 181 लोगों का भरा पूरा परिवार.

जियोना 72 साल के हो चुके हैं. वह अब भी फिट हैं और खुद को गांव का सबसे खूबसूरत और स्मार्ट व्यक्ति मानते हैं. गांव की जो महिला उन्हें पसंद आ जाती है, उसे या तो वह खुद पत्र भेजकर शादी की इच्छा दिखाते हैं या फिर अपनी ही किसी बीवी या परिचित के जरिए रिश्ता के लिए प्रस्ताव भेजते हैं, अगर लड़की मान ले तो उससे उनकी शादी हो जाती है.

इच्छा अमेरिकी बीवी लाने की 
हालांकि जियोना ने पिछले कुछ सालों से नई शादी नहीं की है. हालांकि उनकी इच्छा एक अमेरिकी बीवी लाने की है. उनकी आधी बीवियां 40 साल या इससे कम उम्र की हैं. उन्होंने पहली शादी महज 17 साल की उम्र में की थी, खुद से तीन साल बड़ी लड़की से. उसके बाद वह शादियां करते गए. अब उनके भरे पूरे परिवार में बहुएं और दामाद हैं तो कई पोते-पोतियां भी.

खुद को राजा मानते हैं जियोना
जियोना अपने परिवार के सबसे खास व्यक्ति हैं. बगैर उनकी इच्छा के पत्ता भी नहीं खड़कता. वह खुद को किसी राजा से कम नहीं समझते. ये स्वाभाविक भी है, जिसके पास इतना बड़ा परिवार और अकूत संपत्ति हो, वह किसी रियासत या जागीरदार से कम तो नहीं होता. वैसे वह जिस गांव में रहते हैं, उसका काफी बड़ा हिस्सा उनका खुद का है.

World's biggest family, mizoram, 39 wives, Ziona Chana
मिजोरम में दुनिया के सबसे बड़े परिवार का आशियाना


विशाल चार मंजिला मकान 
मिजोरम के भक्तवांग गांव में पहाड़ी पर बना उनका चार मंजिला विशाल घर अलग ही दिखता है. इसमें 100 कमरे हैं. हर बीवी और उसके परिवार को अलग कमरे दिए गए हैं. बच्चे अगर बड़े हो जाते हैं और उनकी शादी हो जाती है तो उन्हें भी अलग कमरा मिल जाता है. खुद जियोना सबसे निचले तल पर एक बड़े से कमरे में रहते हैं. घर का सबसे बड़ा डबल बेडरूम केवल उनके पास है. हर बीवी को उनके पास रहने के लिए एक हफ्ते का समय मिलता है, जो रोटेशन के हिसाब से तय है, हालांकि इसमें बदलाव भी होता है लेकिन जियाओ की ही इच्छा से.

World's biggest family, mizoram, 39 wives, Ziona Chana
मिजोरम के जियोना चान, जिनकी 39 बीवियां हैं


बच्चों के लिए खुद का स्कूल 
उनका घर किसी सैनिक अनुशासन वाली छावनी की तरह चलता है. जहां सभी बच्चों को सुबह उठना होता है. बगल के मैदान में मार्च पास्ट करना होता है. फिर वो जियोना के ही बनाए स्कूल में जाते हैं. इस स्कूल में आमतौर पर इसी परिवार के बच्चे पढते हैं. इस स्कूल के हेडमास्टर जियोना के छोटे भाई हैं. जबकि टीचर जियोना के ही बड़े बच्चे और कुछ बीवियां.

World's biggest family, mizoram, 39 wives, Ziona Chana
जियोना की कुछ बीवियां किचन की तैयारी में


किचन किसी होटल से कम नहीं 
उनकी किचन खासी बड़ी है. उसमें हर समय करीब कम से कम 35 से 40 चिकन की कुर्बानी दी जाती है. साथ ही बेहिसाब सब्जियां और खाना. उनकी कुछ बीवियां और सदस्य सुबह से किचन के काम में लग जाते हैं. कुछ सदस्य घर की सफाई का काम संभालते हैं. घर के किचन, स्टोर और अन्य प्रशासन का जिम्मा बड़ी बीवी का है.

World's biggest family, mizoram, 39 wives, Ziona Chana
अपने भरे पूरे परिवार के बीच जियोना चा


अपने बड़े खेत 
जियोना के अपने खेत और फर्नीचर वर्कशाप हैं. सारा खाना और सब्जियां इसी खेत से उगाई जाती हैं. इसमें भी उन्हीं के परिवार के लोग यानि बीवियां और बच्चे काम करते हैं. उनकी कुछ बीवियां फर्नीचर के काम में सिद्धहस्त हैं, वो घर में जरूरत के फर्नीचर बनाती हैं.

कंप्युटर में घर के सदस्यों का डाटा  
इतने बड़े परिवार के बारे में याद रखना हंसी खेल नहीं. लिहाजा जियोना का ही एक बेटा कम्प्यूटर पर पूरे परिवार का डेटा रखता है, जिसमें हर बीवी और उनके बच्चों का विवरण लगातार भरा जाता है. घर पर अक्सर कल्चरल प्रोग्राम भी होते हैं, जिसमें घर के लोग ही हिस्सा लेते हैं.
First published: October 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर