गरीब मां-बाप के बच्चे ये 5 भारतवंशी ब्रिटेन में गाड़ रहे झंडा, खड़ा किया कई हज़ार करोड़ का बिजनेस एम्पायर

ईजी ग्रुप के कर्ता-धर्ता भारतवंशी मोहसिन और जुबैर ईसा (फाइल फोटो, क्रेडिट- EY EOY UK, Twitter)
ईजी ग्रुप के कर्ता-धर्ता भारतवंशी मोहसिन और जुबैर ईसा (फाइल फोटो, क्रेडिट- EY EOY UK, Twitter)

ईजी ग्रुप (EG Group) के कर्ता-धर्ता मोहसिन और जुबेर की कहानी भी प्रेरणा देने वाली है. वर्तमान में ईजी ग्रुप की नेट वर्थ (Net Worth) 34,945 करोड़ रूपये है. इनके माता-पिता भी बेहद मामूली पूंजी के साथ भारत से इंग्लैंड (England) गए थे. ये दोनों भाई भी अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) की देखरेख और शौचालय (Toilet) साफ करने का काम करते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 2:57 PM IST
  • Share this:
भारतीय मूल (Indian Origin) के तीन भाई इस समय इंग्लैंड (England) में चर्चा के केंद्र में हैं. इनके पिता 1960 के दशक के आखिरी में मात्र 1000 रूपये लेकर ब्रिटेन (Britain) गये थे लेकिन आज ये 20,655 करोड़ रूपये की पूंजी वाले बीएंडएम स्टोर्स (B&M Stores) के मालिक हैं. ब्रिटिश अखबार संडे टाइम्स ने हाल ही में उत्तरी पश्चिमी इंग्लैंड के 9 अरबपतियों की लिस्ट जारी की है. इसमें भारतीय मूल के अरोड़ा ब्रदर्स (Arora Brothers) का ग्रोसरी चेन B&M भी शामिल है. मजे की बात यह है कि जब कोरोना काल (Corona times) में ज्यादातर बिजनेस घाटे में जा रहे थे, तब भी इस चेन ने 44 मिलियन पाउंड (करीब 433 करोड़ रूपये) कमाए.

ऐसी ही कहानी ईजी ग्रुप (EG Group) के कर्ता-धर्ता मोहसिन और जुबेर भी है. वर्तमान में ईजी ग्रुप की नेट वर्थ (Net Worth) 34,945 करोड़ रूपये है. इनके माता-पिता भी बेहद मामूली पूंजी के साथ भारत से इंग्लैंड (England) गए थे. ये दोनों भाई भी अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए पेट्रोल पंप (Petrol Pump) की देखरेख और शौचालय (Toilet) साफ करने का काम करते थे. बेहद रोचक है इन भाइयों की कहानी-

अरोड़ा ब्रदर्स, B&M स्टोर्स- 20,655 करोड़ रूपये



इन तीन भाइयों ने घाटे में चल रहे कारोबार को एक बहुत बड़ी कंपनी में बदल दिया. कोरोना वायरस के दौर में B&M के कर्ता-धर्ता अरबपति भाइयों को 433 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ हुआ. तीन में से दो भाई, 51 साल के साइमन, और 48 साल के बॉबी अरोरा ने 2004 में घाटे में चल रही ब्लैकपूल-आधारित ग्रौसरी चेन को अपने अधिकार में लिया और B&M को एक बड़े मार्केट में बदल दिया. जिसकी कीमत अब सेन्सबरी और मार्क्स एंड स्पेंसर से दो गुना से अधिक है.
उनके 35 साल के छोटे भाई रॉबिन भी उनके साथ कारोबार में 2008 में शामिल हो गये थे. यह तिकड़ी साले, मैनचेस्टर में पली-बढ़ी है और व्यापार की विरासत उन्हें अपने पिता से मिली. बीएंडएम के मालिक इन भाइयों के पिता 1960 के दशक के आखिरी में भारत से ब्रिटेन गये थे और तब उनकी जेब में सिर्फ 10 पाउंड यानी करीब 1000 रूपये ही थे.

शानदार जीवनशैली जीते हैं ये भाई
इस तिकड़ी में से दो बड़े भाई विशेष रूप से एक-दूसरे के करीब हैं. और वे एक दूसरे के बगल में रहते हैं. फिलहाल उनके भाग्य का सितारा जिस तरह से चमका है, उसने उन्हें शानदार जीवन शैली के साथ रहने की छूट दी है. जब रॉबिन अरोड़ा ने 2015 में शादी की, तो इस जोड़े ने मेहमानों को इबिजा ले जाने के लिए एक प्राइवेट प्लेन किराए पर लिया था.

हालांकि तब 433 करोड़ रूपये के लाभ की खबर पर विवाद भी हुआ, जब यह सामने आई कि कंपनी को करीब 373 करोड़ रूपये की बचत आंशिक रूप से एक सरकारी कर में मिली छूट के चलते हो रही है, जो खुदरा विक्रेताओं को महामारी से बचाने में मदद करने के लिए सरकार की ओर से दिया जा रहा है.

कुछ भी हो मुख्य कार्यकारी साइमन को इस कंपनी के जरिए पूरे ब्रिटेन में जाना जाने लगा है. उन्हें मृदुभाषी और "बहुत ही ज्यादा फैशनेबल" कहा जाता है. उनके पास कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की कानून की डिग्री है और उन्होंने एक शीर्ष प्रबंधन सलाहकार के लिए काम भी किया है.

मोहसिन और ज़ुबेर इसा, EG ग्रुप, 34,945 करोड़ रूपये

ये दोनों भाई ब्लैकबर्न इलाके में पले-बढ़े. उनके मां और पिता 1960 में बहुत थोड़े से पैसों के साथ भारत से यहां आए थे. कभी ये दोनों भाई अपने ही माता-पिता के फिलिंग स्टेशन में काम किया करते थे. ये पंप पर तेल भरते थे और शौचालय की सफाई करते थे. लेकिन अब ईजी ग्रुप का साम्राज्य में दुनिया भर में 6,000 जगहों तक फैल चुका है.

यह भी पढ़ें: अच्छी नहीं दिखती थी तो बॉयफ्रेंड ने कर लिया ब्रेकअप, सर्जरी करा बेहद खूबसूरत हुई लड़की, वायरल हो रहीं PHOTOS

बहुत ही साधारण जीवनशैली जीने वाले 49 साल के मोहसिन और 48 साल के जुबेर ने लंदन में 245 करोड़ से ज्यादा का टाउनहाउस खरीदा है. इसके अलावा ब्लैकबर्न के बाहरी इलाके में अपने परिवार के लिए इन्होंने पांच बड़े घर बनवाए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज