Home /News /ajab-gajab /

thousand of birds fall from sky due to heatwave rescue team in action sankri

भीषण गर्मी में बेहोश हो आसमान से नीचे गिर रहे हैं हजारों पक्षी, ड्रॉप से पानी पिला रहे हैं डॉक्टर्स

भीषण गर्मी में सूख गए हैं नदियां और तालाब (इमेज- AFP)

भीषण गर्मी में सूख गए हैं नदियां और तालाब (इमेज- AFP)

भारत के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है. इस गर्मी से बचने के लिए इंसान तो पंखे और एसी का सहारा ले रहे हैं लेकिन जरा बेजुबान जानवरों के बारे में सोचिये. भारत के कुछ हिस्सों में हजारों पक्षियों के बेहोश होने की खबर सामने आ रही है.

अधिक पढ़ें ...

भारत इन दिनों भीषण गर्मी की चपेट में है. लगभग हर एरिया में तापमान चालीस के पार है. इस गर्मी में इंसानों की हालत खराब हो गई है. गर्मी से बचाव के लिए लोग घर के अंदर ही रहना पसंद कर रहे हैं. लेकिन जानवरों और चिड़ियों की लाइफ सबसे मुश्किल में पड़ गई है. नदी-तालब के गर्मी में सुख जाने की वजह से उन्हें काफी परेशानी हो रही है. अब खबर आई है कि भारत के कई इलाकों में हजारों चिड़ियां बेहोश होकर आसमान से नीचे गिर रही हैं. थकी और प्यासी होने की वजह से उनकी हालत खराब हो रही है. उड़ते हुए ही उन्हें चक्कर आ जा रहा है. जिसका नतीजा वो बेहोश हो जा रहे हैं.

हाल में भारत के गुजरात के अहमदाबाद में अचानक हजारों चिड़ियां आसमान से नीचे गिरे नजर आए. एनिमल रेस्क्यूअर्स ने इन्हें बचाया और उन्हें ड्रॉप्स से पानी पिलाया. यहां हर दिन तापमान चालीस से पार जा रहा है. ऐसे में पक्षियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. बेहोश होने वाली चिड़ियों में चील से लेकर कांउटर भी शामिल है. ये तो रही आसमान में उड़ने वाली चिड़ियों के बारे में. इनके अलावा सड़कों पर रहने वाले कुत्ते और बिल्लियों का भी हाल बेहाल है.

सुख गए हैं नदी तालाब
भारत के इस हिस्से में ऐसी भीषण गर्मी पड़ रही है कि सारे नदी और तालाब सूख गए हैं. इनसे ही जानवरों की प्यास बुझती है. लेकिन अब इतनी गर्मी पड़ रही है कि तालाब नाले सूख गए हैं और इन पक्षियों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा. जब पक्षियों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा, ऐसी हालत में वो बेहोश होकर गिर जा रहे हैं. यहां सड़कों पर कई बेजुबान पक्षी बेहोशी की हालत में लोगों को मिल रहे हैं.

thirsty birds fainting

रेस्क्यू टीम हुई एक्टिव
ऐसे पक्षियों को बचाने के लिए कई लोग सामने आए हैं. वो पक्षियों को उठाकर उनका इलाज कर रहे हैं. पक्षियों को ड्रॉप्स के जरिये पानी पिलाया जा रहा है. मनोज भावसार, जो कई दशकों से जानवरों के बचाव के लिए काम कर रहे हैं, उन्होंने बताया कि ये साल सबसे बुरा है. गर्मी इतनी ज्यादा है कि नदी-नाले सूख गए हैं. हर बार से 10 गुना ज्यादा पक्षियों को यहां बेहोश पाया जा रहा है. इंसानों की भी गर्मी में हालत खराब है. कई इलाकों में पीने के पानी के लिए लोगों को सैंकड़ों किलोमीटर दूर चलना पड़ रहा है. सबसे बुरी बात ये है कि राहत के आसार अभी दिखाई नहीं दे रहे हैं.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर