Home /News /ajab-gajab /

Weight Loss Device: वजन घटाने के लिए दांतों पर लग रहा है ताला, 2 हफ्ते में ही घट जाता है 6 किलो वज़न

Weight Loss Device: वजन घटाने के लिए दांतों पर लग रहा है ताला, 2 हफ्ते में ही घट जाता है 6 किलो वज़न

वजन घटाने की ये डिवाइस (Weight Loss Device) हफ्तों में ही असर दिखाती है. (Photo Credit- University of Otago)

वजन घटाने की ये डिवाइस (Weight Loss Device) हफ्तों में ही असर दिखाती है. (Photo Credit- University of Otago)

तेज़ी से वज़न घटाने (Quick Weight Loss Tips) के लिए अब एक डिवाइस (DentalSlim Diet Control) भी मार्केट में आ चुकी है. 2 हफ्ते में 6 किलो तक वजन घटाने का दावा करने वाली इस डिवाइस का इस्तेमाल (Tackling Obesity) आसान नहीं है.

    जिन लोगों का मोटापा समस्या ( Obesity Problem) बन जाता है, उनके लिए अब तक सर्जरी ही अंतिम विकल्प के तौर पर देखी जा रही थी. हालांकि अब रिसर्चर्स ने एक ऐसी डिवाइस (DentalSlim Diet Control) बनाई है, जो बिना सर्जरी के ही वजन घटाने (How to loose weight) में आपकी मदद करेगी. ये डिवाइस (Weight Loss Device) आपके दांतों पर ताला लगा देगी.

    DentalSlim Diet Control नाम की इस डिवाइस को न्यूज़ीलैंड की ओटागो यूनिवर्सिटी ने तैयार किया है. डिवाइस को आफके दातों में फिक्स किया जाता है. इसे लगाते ही इंसान सॉलिड फूड नहीं खा पाता है और ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेने लगता है और वज़न अपने आप कम होने लगता है.

    कैसे काम करती है डिवाइस?
    डिवाइस (DentalSlim Diet Control) को मोटापे के शिकार शख्स के पीछे की तरफ ऊपर और नीचे के दांत में लगाया जाता है. ये एक मैग्नेटिक कॉन्ट्रैप्शन है, जिसे बोल्ट के ज़रिये दांतों में कसा जाता है. इसकी वजह से इंसान अपना मुंह 2 मिलीमीटर से ज्यादा नहीं खोल सकता. इसे बनाने वालों का दावा है कि डिवाइस लगाने वाले को बोलने और सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है.

    ये भी पढ़ें- Groom Call Off Wedding:बैंड-बाजा लेकर पहुंची बारात, नहीं मिली मटनकरी तो दूल्हे ने वहीं तोड़ दी शादी 

    ट्रायल में 2 हफ्ते में घटा 6 किलो वजन
    जब इस डिवाइस का ट्रायल किया गया, तो ये सफल रहा. 2 हफ्ते में ही लोगों ने 6.36 किलो तक वजन कम कर लिया. DentalSlim Diet Control बनाने वाले प्रोफेसर पॉल ब्रंटन (Professor Paul Brunton) का कहना है कि डेंटिस्ट इस डिवाइस पर लगा सकते हैं और एमरजेंसी में इसे निकाला और फिर लगाया भी जा सकता है. इसे मोटापे के लिए कराई जाने वाली सर्जरी का सस्ता और अच्छा विकल्प बताया जा रहा है. दावा किया गया है कि इसका कोई उल्टा प्रभाव नहीं होता.

    लोगों ने कहा टॉर्चर डिवाइस
    एक महिला ने इसे लगाने के बाद कहा कि ये आपको संतुष्ट नहीं रखती. वहीं सोशल मीडिया पर जब लोगों ने इसके बारे में पढ़ा तो उन्होंने कहा कि टॉर्चर डिवाइस है. एक और शख्स को रिसर्च और इसकी टीम को डिलीट करने की मांग कर डाली. कुछ लोगों ने ये सवाल भी उठाया कि इसे लगाने के बाद ब्रश करना भी मुश्किल होगा.

    Tags: Health tips, Science news, World news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर