Home /News /ajab-gajab /

ये है दुनिया के सबसे बड़े नाक वाला शख्स, 71 की उम्र में भी लगातार बढ़ता जा रहा है साइज

ये है दुनिया के सबसे बड़े नाक वाला शख्स, 71 की उम्र में भी लगातार बढ़ता जा रहा है साइज

11 साल से तुर्की में रहने वाले इस शख्स का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है (इमेज- Guinness World Records)

11 साल से तुर्की में रहने वाले इस शख्स का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स में दर्ज है (इमेज- Guinness World Records)

तुर्की (Turkey) में रहने वाले 71 साल के तुर्क मेहमेत ओज्युरेक (Turk Mehmet Ozyurek) का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स (Guinness World Records) में दर्ज किया गया है. उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी नाक (Man With Worlds Biggest Nose) वाले शख्स के रूप में अपना नाम दर्ज करवाया है. सबसे अजीबोगरीब बात तो ये है कि 71 की उम्र में पहुंचने के बाद भी उनकी नाक लगातार बढ़ती ही जा रही है.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में कई ऐसे लोग हैं, जो अपने अजीबोगरीब टैलेंट की वजह से रिकॉर्ड (Weird World Records) बनाते हैं. वहीं कुछ लोगों या जानवरों में जन्म के साथ ही ऐसे फीचर्स आ जाते हैं कि उनका नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड की किताब में शामिल हो जाता है. ये फीचर्स उन्हें भगवान की तरफ से ही मिलता है. जैसे दुनिया का सबसे लंबा इंसान, सबसे नाटा इंसान आदि. इन दिनों तुर्की (Turkey) के रहने वाले एक शख्स की खूब चर्चा है. इस शख्स की नाक ने इसे मशहूर बना दिया है. दरअसल, इस शख्स की नाक दुनिया में अब तक मौजूद किसी भी इंसान की नाक से सबसे बड़ा है. हैरानी की बात ये है कि शख्स की नाक 71 की उम्र में भी बढ़ती जा रही है.

    तुर्क मेहमेत (Turk Mehmet) का नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. उनकी नाक से बड़ी नाक किसी की नहीं है. तुर्क मेहमेत की नाक की लंबाई 8.8 सेंटीमीटर है. यानी उनके चेहरे के आगे साढ़े तीन इंच की उनकी नाक है. तुर्क मेहमेत ने गिनीज बुक में अपनी जगह बीते 11 सालों से बनाकर रखी है. हर साल कई लोग उनके रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सामने आते हैं. लेकिन किसी की भी नाक उनकी नाक से लंबी नहीं निकली. इसकी वजह ये है कि आज भी तुर्क मेहमेत की नाक लगातार बढ़ती जा रही है.

    longest nose man

    शख्स की नाक ने इसे मशहूर बना दिया है

    हाल ही में गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने सोशल मीडिया पर 11 साल से अपने टाइटल को बचाए रखे तुर्क मेहमेत के बारे में पोस्ट किया. कंपनी ने लिखा कि मेहमेत की नाक हर किसी से लंबी है. साथ ही बीते 11 साल से अपना टाइटल बचाए रखने वाले मेहमेत को बधाई. अपने ऑफिशियल पेज पर कंपनी ने ट्वीट किया- “#OnThisDay in 2010 Mehmet Özyürek from Turkey was officially confirmed as our record holder for the longest nose on a living person’.

    longest nose man

    हर साल कई लोग उनके रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सामने आते हैं

    भले ही मेहमेत ने 11 साल से लंबे नाक का रिकॉर्ड बनाए रखा है, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है कि उन्हीं की नाक दुनिया में सबसे लंबी रही है. आज तक का सबसे बड़ी नाक का रिकॉर्ड 18वीं शताब्दी के एक अंग्रेज थॉमस वेडर्स थे. उनकी नाक साढ़े 7 इंच थी. यानी मेहमेत की नाक से दोगुनी. कहा जाता है कि थॉमस एक सर्कस में काम करते थे. उनकी मौत के बाद कई दूसरे लोग इस लिस्ट में आए लेकिन बीते 11 साल से ये रिकॉर्ड मेहमेत के नाम पर दर्ज है.

    Tags: Guinness Book of World Record, Guinness World Record, Khabre jara hatke, Shocking news, Turkey

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर