Home /News /ajab-gajab /

जानवरों की जान के भी दुश्मन बने तालिबानी, सैनिक ने जान पर खेलकर बचाई 2 सौ कुत्ते-बिल्लियों की जान

जानवरों की जान के भी दुश्मन बने तालिबानी, सैनिक ने जान पर खेलकर बचाई 2 सौ कुत्ते-बिल्लियों की जान

तालिबानियों के आतंक अफगानिस्तान के जानवर भी अछूते नहीं हैं (इमेज- PA)

तालिबानियों के आतंक अफगानिस्तान के जानवर भी अछूते नहीं हैं (इमेज- PA)

अफगानिस्तान (Afganistan) में इंसान अपनी जान बचाने के लिए मदद की गुहार कर रहे हैं. तालिबान (Taliban) अपनी मर्जी से लोगों को मौत की सजा सुना रहे हैं. ऐसे में जरा वहां जानवरों की हालत (Worst Condition Of Animals In Afganistan) के बारे में सोचकर देखिये.

अधिक पढ़ें ...

    अफगानिस्तान में तालिबान (Taliban In Afganistan) ने कब्ज़ा कर आतंक मचा दिया है. वहां इंसानों की जान अब भगवान भरोसे हो गई है. लोग वहां से निकाले जाने के लिए एयरपोर्ट (Afganistan Airport) पर कई-कई दिनों से वेटिंग लिस्ट में हैं. लेकिन अफगानिस्तान में इंसान ही नहीं, बल्कि जानवर भी असुरक्षित हैं. जहां इंसानों को महंगे दाम में पानी और खाना नसीब हो रहा है, वहीं जानवरों की हालत तो बदतर हो चुकी है. सड़क पर घूमने वाले जानवरों की तो दुर्दशा हो रही है. ऐसे में यूके के एक पूर्व सैनिक ने अफगानिस्तान के करीब दो सौ कुत्ते-बिल्लियों की जान बचाकर उन्हें देश से बाहर निकालने का काम किया है.

    अफगानिस्तान में पोस्टेड पूर्व मरीन सैनिक (Ex Marine Officer) पेन फार्थिंग (Pen Farthing) ने काबुल एयरपोर्ट से एक प्राइवेट जेट से करीब दो सौ कुत्ते-बिल्लियों की जान बचाने का काम किया है. ये फ्लाइट यूके सरकार ने वहां फंसे यूके के लोगों को निकालने के लिए स्पॉन्सर किया था. लेकिन इसमें अब दो सौ जानवर भी बैठकर यूके आ सकेंगे. इस बचाव कार्य के लिए पेन फार्थिंग ने ब्रिटिश सरकार से अपील की थी. पेन फार्थिंग ने अफगान एनिमल शेल्टर से इन जानवरों को बचाया था. एक्स कमांडो अब इन जानवरों के साथ यूके पहुंचेंगे.

    शेल्टर होम से बचाए गए जानवर
    द मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि एक्स कमांडो और उसके कुत्ते काबुल एयरपोर्ट से यूके लाए जाएंगे. अभी उनकी एयरपोर्ट पर देखभाल की जा रही है. इसके बाद उन्हें चार्टर प्लेन से यूके लाया जाएगा. इसके लिए क्लियरेंस दे दी गई है. इसे यूके गवर्नमेंट ने स्पोंसर किया है. पेन फार्थिंग ने तालिबानियों के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से ही जानवरों को बचाने की मुहीम शुरू की थी. अब सरकार द्वारा चार्टेड फ्लाइट की परमिशन के बाद उनकी कोशिश सफल हो पाई.

    200 animals rescued from afganistan

    विस्फोट से दहल चुका है एयरपोर्ट
    डिफेंस सेक्रेटरी बेन वैलंस ने बताया कि जानवरों को पहले ही अफगानिस्तान से निकाल लिया जाता. लेकिन जिस दिन ये बचाव होना था उसी दिन काबुल एयरपोर्ट पर विस्फोट में करीब 110 लोग मारे गए थे. डिफेंस सेक्रेटरी ने बताया कि इस अटैक के कुछ ही घंटे पहले तालिबानियों ने उनके प्लेन को वापस भेज दिया था. अब जल्द ही इन जानवरों को अफगानिस्तान से निकाल लिया जाएगा.

    Tags: Afganistan, Afghanistan-Taliban, Stray animals, Taliban News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर