लाइव टीवी

बोतल में बंद मिला दुनिया का सबसे पुराना लिखित संदेश!

News18India.com
Updated: August 26, 2015, 8:18 PM IST
बोतल में बंद मिला दुनिया का सबसे पुराना लिखित संदेश!
एक ब्रिटिश नाविक ने दुनिया का सबसे पुराना लिखित संदेश मिलने का दावा किया है। नाविक का दावा है कि उसे समंदर में एक बोतल मिली है।

एक ब्रिटिश नाविक ने दुनिया का सबसे पुराना लिखित संदेश मिलने का दावा किया है। नाविक का दावा है कि उसे समंदर में एक बोतल मिली है।

  • Share this:
लंदन। एक ब्रिटिश नाविक ने दुनिया का सबसे पुराना लिखित संदेश मिलने का दावा किया है। नाविक का दावा है कि उसे समंदर में एक बोतल मिली है, जिसमें पर्ची पर संदेश लिखा है। उसका दावा है कि ये संदेश दुनिया का सबसे पुराना लिखित संदेश है। नाविक का दावा है कि ये बोतल उसे उत्तरी सागर में मिला, जो 1904 से 1906 के बीच का है।

यह अप्रैल में जर्मन आईलैंड के पास मिला। इस बोतल में एक पोस्टकार्ड था, जो यू.के. मरीन बॉयोलॉजिकल एशोसिएशन के लिए भेजा गया था। यू.के. मरीन बॉयोलॉजिकल एशोसिएशन के प्रवक्ता ग्वे बेकर ने कहा कि हमें ऐसे किसी पोस्टकार्ड के मिलने की उम्मीद नहीं थी। ये पोस्टकार्ड जॉर्ज पार्कर नाम के वैज्ञानिक द्वारा भेजे 1,000 पत्रों में से एक है, जो बाद में इस संस्था के हेड भी बनें थे। ये पत्र उनके रिसर्च का हिस्सा था।

जॉर्ज पार्कर नाम के वैज्ञानिक द्वारा भेजे पत्र में संदेश लिखा था कि इस बोतल को संस्था को जो भी लौटाएगा, उसे 1 शिलिंग (जर्मन करेंसी) इनाम में मिलेगा। जॉर्ज पार्कर के भेजे हजार बोतल में से एक को छोड़कर लगभग सारी बोतल संस्था को मिल चुकी हैं, जिनमें से अधिकतर को मछुआरों द्वारा लौटाया गया है। इस बोतल के मिलने के बाद संस्था इस बात को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कराने की कोशिश में है। मौजूदा समय में ये रिकॉर्ड 1914 में भेजे गए एक संदेश के मिलने के नाम है, जो 99 सालों के बाद 2013 में मिला था।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए OMG से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2015, 8:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर