Home /News /ajab-gajab /

unique gestures to greet guests in world people stick out their tongue to say hello in tibet pratp

अगर कोई जीभ दिखाए, तो बुरा मत मानिए ! यहां ऐसे ही करते हैं मेहमानों का स्वागत ...

कुछ प्रथाएं तो अपने जैसी लगेंगी लेकिन कुछ बिल्कुल ही अलग और अनोखी हैं. (Credit- Pixabay)

कुछ प्रथाएं तो अपने जैसी लगेंगी लेकिन कुछ बिल्कुल ही अलग और अनोखी हैं. (Credit- Pixabay)

Weird Greeting Ways Around the World : एक देश ऐसा भी है, जहां मेहमानों का स्वागत (Greeting Guests) करने लिए लोग उन्हें जीभ दिखाते हैं. हमारे देश में तो लोग इसे बुरा मान जाएं, है ना !

Weird Traditions Around The World : दुनिया बहुत बड़ी है और इसमें अलग-अलग संस्कृति और समाज के लोग हैं. सबसे अपने रीति-रिवाज़ हैं और ज़िंदगी जीने का तरीका है. हो सकता है एक संस्कृति (Weird Customs) में जो चीज़ बहुत अच्छी मानी जाती हो, वही दूसरी में अपमानजनक मान ली जाए. उदाहरण के तौर पर हमारे देश में बड़े-बुजुर्गों से मिलने के लिए एक निश्चित दूरी से प्रणाम किया जाता है और या फिर उनके पांव छुए जाते हैं लेकिन फ्रांस और यूक्रेन में डबल और ट्रिपल किस से उनका स्वागत किया जाता है. आज हम आपको ऐसी ही कुछ अजीबोगरीब स्वागत प्रथाओं (Weird Greeting Traditions) के बारे में बताएंगे.

कुछ देशों में शारीरिक नज़दीकी की गर्मजोशी और स्वागत का प्रतीक माना जाता है, लेकिन कुछ देशों में दूर से ही स्वागत करके मेहमानों के प्रति सम्मान का प्रदर्शन किया जाता है. आपको कुछ प्रथाएं तो अपने जैसी लगेंगी लेकिन कुछ बिल्कुल ही अलग और अनोखी हैं.

तिब्बत में जीभ दिखाकर स्वागत
आपने सही पढ़ा, भारत के पड़ोसी देशों में शुमार तिब्बत में लोग घर आए मेहमानों को देखकर अपनी जीभ बाहर निकालते हैं. भारत में इसे भले ही जीभ चिढ़ाना कहा जाता हो, लेकिन तिब्बत में ये सम्मानसूचक संकेत है. तिब्बत में ये कोई बुरा संस्कार नहीं बल्कि अभिवादन की परंपरा है. जब भी लोग एक-दूसरे से मिलते हैं तो वे उनका जीभ दिखाकर स्वागत करते हैं. बताते हैं 9वीं सदी से यहां ये परंपरा चली आ रही है. राजा लंगडरमा ने इस रिवाज़ को जन्म दिया था और तब से लोगों ने इसे अपना लिया.

ये भी पढ़ें- किस फल को सुखाने में इस्तेमाल होता है हेलीकॉप्टर? बारिश से बचाने के लिए किसान अपनाते हैं ये तरीका

मेहमानों को सूंघकर स्वागत
आपको ये भी अजीब लगेगा लेकिन ग्रीनलैंड में मेहमानों से मिलते वक्त आपस में नाक रगड़ी जाती है, जिसे कुनिक कहा जाता है. हमारे देश में बच्चों को खिलाते हुए इस तरह प्यार जताया जाता है, लेकिन ग्रीनलैंड कुनिक एक औपचारिक अभिवादन है. इसके अलावा वे एक-दूसरे के गाल और बाल भी सूंघते हैं. इतना नहीं है ओशिनिया के देश तवालू में भी मेहमानों का स्वागत करते हुए उनके चेहरे के पास जाकर उनकी खुशबू को महसूस किया जाता है. इसे सोगी कहते हैं.

यहां मेहमान देखते ही नाचने लगते हैं
केन्या में रहने वाले मासइ आदिवासी समुदाय के बारे में आपने सुना होगा. इनके स्वागत सत्कार का तरीका भी ज़रा अलग है. ये लोग मेहमान देखते ही नाचना शुरू कर देते हैं. एक खास तरह का अदामु नृत्य मेहमानों के स्वागत के लिए किया जाता है, जिसमें ऊंची से ऊंची छलांग लगाई जाती है.

Tags: Ajab Gajab news, Amazing facts, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर