Home /News /ajab-gajab /

World Record : कबाड़ से बनाया रिकॉर्ड ! पुरानी वॉशिंग मशीनों से खड़ा कर दिया पिरामिड

World Record : कबाड़ से बनाया रिकॉर्ड ! पुरानी वॉशिंग मशीनों से खड़ा कर दिया पिरामिड

कंपनी ने हज़ारों रिसायकिल्ड वॉशिंग मशीनों (Recycled Washing Machines' Pyramid) को पिरामिड में जोड़ने का अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है.  (Credit-guinnessworldrecords.com)

कंपनी ने हज़ारों रिसायकिल्ड वॉशिंग मशीनों (Recycled Washing Machines' Pyramid) को पिरामिड में जोड़ने का अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है. (Credit-guinnessworldrecords.com)

Unique World Record : दुनिया में हर रोज़ ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड (Weird World Record) बनते हुए आप देखते हैं, जिनके बारे में पहले कभी सोचा ही नहीं गया होगा. कोई दांतों में सांप पकड़कर रखता है, तो कोई तेज़ रफ्तार से मास्क लगा लेता है. कुछ लोग अनोखी चीज़ों का कलेक्शन (Record of Collections) करके भी रिकॉर्ड बना देते हैं. अब ब्रिटेन (British Company Currys) की एक कंपनी ने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है सबसे ज्यादा कबाड़ इकट्ठा (Record of largest pyramid of washing machine) करने का. इस कंपनी ने हज़ारों रिसायकिल्ड वॉशिंग मशीनों (Recycled Washing Machines' Pyramid) को पिरामिड में जोड़ने का अनोखा रिकॉर्ड बना दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    आपने कबाड़ से लोगों को जुगाड़ू चीज़ें बनाते सुना और देखा होगा, लेकिन कबाड़ से रिकॉर्ड (Weird World Record) बनाने का काम पहली बार ब्रिटेन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी करी पीसी वर्ल्ड (Currys PC World) ने कर दिखाया है. इलेक्ट्रॉनिक रिसायक्लिंग को बढ़ावा देने वाली इस कंपनी ने वॉशिंग मशीनों का सबसे ऊंचा पिरामिड बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड सेट कर दिया है.

    ब्रिटेन की एक कंपनी पीसी वर्ल्ड (Currys PC World) ने मशीनों को जोड़कर 44 फीट 7 इंच लंबे पिरामिड को खड़ा करके सबसे बड़ा वॉशिंग मशीन पिरामिड बनाया है. कंपनीने 1,496 रिसायकल्ड वॉशिंग मशीनों (Recycled Washing Machines) को 44 फुट के पिरामिड में जोड़कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Record of largest pyramid of washing machine) बना दिया है.

    गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड किया अपने नाम
    करी पीसी वर्ल्ड (Currys PC World) के इस रिकॉर्ड की पुष्टि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने की और बताया कि पिरामिड 44 फीट 7 इंच ऊंचा बनाया गया है. कंपनी ने सितंबर 2021 में नेशनल रिसायक्लिंग वीक के दौरान सबसे बड़े वाशिंग मशीन पिरामिड के लिए पहला रिकॉर्ड सेट करने का फैसला किया. कंपनी का कहना है कि वे लोगों को इलेक्ट्रॉनिक कचरे से निपटने के बारे में जागरूक करना चाहते हैं. रिकॉर्ड-होल्डिंग इस पिरामिड में कुल 1496 रिसायकल्ड वॉशिंग मशीन शामिल थीं. ये विशाल संरचना कंपनी के ‘न्यू लाइफ नॉट लैंडफिल’ (New Life Not Landfill) प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है.

    ये भी पढ़ें- Weird : 4 दोस्तों को लेकर डेट पर पहुंचा था शख्स, फिर लड़की ने जो किया वो कमाल था !

    अपनी तरह का अनोखा रिकॉर्ड
    रिकॉर्ड का आइडिया करी प्रेस्टन स्टोर मैनेजर डैरेन केनवर्थी का था जिन्होंने अपने कर्मचारियों को इस काम के लिए राजी किया. जानकारी दी गई है कि पिरामिड को बनाने में इस्तेमाल की गईं सभी वॉशिंग मशीनों को रिसायकल किया जाएगा. एक अनुमान के मुताबिक हर साल यूनाइटेड किंगडम में 1.45 मिलियन टन ई-कचरा निकाला जाता है. रिकॉर्ड के लिए बनाया गया ये अनोखा पिरामिड लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. इसके ज़रिये लोग इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट और इसके मैनेजमेंट से जुड़ी चीज़ों के बारे में जान रहे हैं. कंपनी का मकसद ज्यादा से ज्यादा ई-कचरे को रिसाइकिल करके पर्यावरण को बुरे प्रभावों से बचाना है.

    Tags: Guinness World Record, Viral news, World record

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर