शादी के 2 दिन बाद अस्पताल पहुंची 'सौतन' को देख निकले महिला की आंखों से आंसू, खुशी-खुशी दान की किडनी

अब दोनों महिलाएं किडनी सिस्टर्स बन चुकी हैं. (Photo Credit- AP)

अब दोनों महिलाएं किडनी सिस्टर्स बन चुकी हैं. (Photo Credit- AP)

अमेरिका (United States) के फ्लोरिडा (Florida) से एक ऐसी कहानी सामने आई है, जो इंसानियत को अलग ही पहचान देती है. यहां एक शख्स की दूसरी पत्नी (Husband's ex wife) ने शादी के कुछ दिन बाद ही पहली पत्नी को अपनी किडनी डोनेट कर दी. अब दोनों महिलाएं सौतन नहीं किडनी सिस्टर्स हैं.

  • Share this:

आमतौर पर दो महिलाओं के बीच सौतन (husbands ex wife) का रिश्ता हो, तो ये तनावपूर्ण ही रहता है लेकिन अमेरिका के फ्लोरिडा से एक ऐसी सौतन की खबर आई है, जिसने अपने पति की पहली पत्नी की जान बचा ली. मामला फोर्ट लॉडर्डाले (Fort Lauderdale) का है और इस महिला का नाम है डेवी नील स्ट्रिकलैंड (Debby Neal-Strickland). उन्होंने अपनी शादी के दो दिन बाद ही अपने पति की पहली पत्नी की जान बचाने के लिए उन्हें किडनी दान दे दी.

कहानी जिम (Jim) नाम के एक शख्स की है. जिन्होंने मायलेन (Mylaen) से शादी की थी. करीब 20 साल पहले दोनों का तलाक हो चुका था और जिम डेबी (Debby Neal-Strickland)नाम की महिला को 10 साल से डेट कर रहे थे. बच्चों की शादियों के चलते उनकी शादी टलती जा रही थी. इसी बीच उनकी तलाकशुदा पत्नी को को किडनी की बीमारी हो गई, जो उन्हें धीरे-धीरे खाती जा रही थी. सिर्फ 8 फीसदी किडनी फंक्शन पर ज़िंदा मायलेन को किडनी डोनर की ज़रूरत थी, लेकिन उनके रिश्तेदारों की मेडिकल कंडीशन उनसे मैच नहीं हुई.

जब सौतन ने बचाई जान

उधन जिम और डेबी शादी की प्लानिंग कर रहे थे. इसी बीच जिम की बेटी मां बनने वाली थी और मायलेन किडनी की बीमारी के चलते मौत के करीब जा रही थी. जब डेबी को इस बात का पता चला तो उन्होंने जिम से बात करके उनकी पूर्व पत्नी को किडनी डोनेट करने की इच्छा जताई. 6 बच्चों की ज़िम्मेदारी उठा रहीं डेबी की इच्छा इतनी प्रबल थी कि उन्होंने भविष्य को लेकर कुछ नहीं सोचा. जिस दिन डेबी और जिम की शादी की डेट थी, उसी के दो दिन बाद उन्होंने जिम की पूर्व पत्नी मायलेन को किडनी डोनेट की. अच्छी बात ये रही कि दोनों महिलाओं की सेहत डोनेशन के बाद सुधर रही है.
ये भी पढ़ें- व्हेल की उल्टी से रातोंरात करोड़पति बने समुद्री मछुआरे, कीमत जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश 

भावना में आकर लिया फैसला

डेबी को इस बात का बहुत दुख था कि अगर मायलेन की मौत हुई तो वो नानी बनने का सुख नहीं देख पाएंगी और उनकी बेटी अकेली रहेगी. ऐसे में उन्होंने इतना बड़ा फैसला खुद लिया. शुरुआती टेस्ट के बाद उन्होंने 10 साल बाद होने जा रही अपनी शादी के बारे में भी नहीं सोचते हुए इस महान काम को अंजाम दिया. उनके पति जिम बताते हैं कि ऑपरेशन के बाद होश में आईं डेबी ने सबसे पहले मायलेन की सेहत के बारे में पूछा और जब दोनों महिलाओं ने एक दूसरे को देखा तो उनकी आंखों में खुशी के आंसू थे. जिनका रिश्ता सौतनों (husbands ex wife) का था वे खुद को आज किडनी सिस्टर्स बताती हैं और एक अच्छा समर वेकेशन प्लान कर रही हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज