होम /न्यूज /अजब गजब /यूनिवर्सिटी चला रही है 'TikTok class', टीचर बताएंगे कैसे वीडियो बनाकर कमाए लाखों रुपये !

यूनिवर्सिटी चला रही है 'TikTok class', टीचर बताएंगे कैसे वीडियो बनाकर कमाए लाखों रुपये !

ग्रैजुएशन के स्टूडेंट्स को बताया जा रहा है कि वो किस तरह अपनी सोशल मीडिया प्रेज़ेंस को बढ़ा सकते हैं. (Credit- Pixabay)

ग्रैजुएशन के स्टूडेंट्स को बताया जा रहा है कि वो किस तरह अपनी सोशल मीडिया प्रेज़ेंस को बढ़ा सकते हैं. (Credit- Pixabay)

United States university runs TikTok class : अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी टिकटॉक क्लास नाम के कोर्स चला रही है, जिसमें बच् ...अधिक पढ़ें

TikTok और Instagram पर वीडियो बनाकर डालने वालों की कमी देश-दुनिया में बिल्कुल नहीं है. कुछ लोग इससे अच्छे-खासे पैसे भी कमा लेते हैं, हालांकि उन्होंने इसके लिए कोई ट्रेनिंग नहीं ली होती है. अब अमेरिका की एक यूनिवर्सिटी ने आधिकारिक तौर पर ऑनलाइन वीडियो (Online Video Creation Class) बनाने और इससे पैसे कमाने की ट्रेनिंग (TikTok Training Classes) देनी शुरू कर दी है.

अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में मौजूद डरहम की ड्यूक यूनिवर्सिटी ने अपने कैंपस में ये नया कोर्स (United States university runs TikTok class) इंट्रोड्यूस किया है. इस कोर्स का नाम रखा गया है – ‘Building Global Audiences’ कोर्स, लेकिन आम भाषा में इसे ‘the TikTok class’ कहा जा रहा है. इस कोर्स में ग्रैजुएशन के स्टूडेंट्स को बताया जा रहा है कि वो किस तरह अपनी सोशल मीडिया प्रेज़ेंस को बढ़ा सकते हैं.

क्या सिखाते हैं टिकटॉक क्लास में ?
Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक इस कोर्स को Duke’s Innovation & Entrepreneurship Institute में प्रोफेसर आरोन डिनिन पढ़ाते हैं. वे सोशल मार्केटिंग के मास्टर हैं और उन्होंने ही छात्रों के कंटेंट क्रिएशन में इंटरेस्ट को देखते हुए कोर्स को डिज़ाइन किया है. कोर्स के दौरान छात्र टिकटॉक ट्रेंड्स से जुड़े वीडियो बनाते हैं और फाइनल प्रोडक्ट को क्लासमेट्स के साथ शेयर किया जाता है. उन्हें कंटेंट की एनैलिटिक्स सिखाई जाती है ताकि पता चल सके कि कुछ पोस्ट अच्छा परफॉर्म क्यों करती हैं. छात्रों को पर्सनल ब्रांड बनाने की भी ट्रेनिंग दी जाती है.

ये भी पढ़ें- भारतीय कंपनी दे रही है कर्मचारियों को ‘सोने का समय’, ऑफिस में मिलेगा बिस्तर !

क्लास को मिल रहा अच्छा रेस्पॉन्स
अब तक क्लास में पढ़ने वाले छात्रों ने मिलकर टिकटॉक पर 1 लाख 45 हज़ार से ज्यादा फॉलोअर्स हासिल कर लिए हैं, जबकि उनके बनाए गए वीडियोज़ को 80 मिलियन से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. नतालिया हॉज़र नाम की स्टूडेंट को एक सेमेस्टर के अंदर ही 12 हज़ार फॉलोअर्स मिले, उसका काउंट 2 लाख 27 हज़ार तक पहुंचने वाला है और वो इससे 77 हज़ार से 5 लाख रुपये तक कमा लेती हैं. उसे कई ब्रांड्स से भी पोस्ट के ज़रिये पैसे मिलते हैं. कोर्स के दौरान छात्रों को ब्रांड नेगोशिएट करना भी सिखाया जाता है.

Tags: Education news, TikTok Video, Viral news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें