Home /News /ajab-gajab /

अमेरिका की CCTV कंपनी को चाहिए भारतीय कर्मचारी, नज़र रखने और शोर मचाने में हों माहिर

अमेरिका की CCTV कंपनी को चाहिए भारतीय कर्मचारी, नज़र रखने और शोर मचाने में हों माहिर

कंपनी सुपरविजन के लिए भारतीयों को दे रही है तरजीह.

कंपनी सुपरविजन के लिए भारतीयों को दे रही है तरजीह.

Coronavirus के चलते जहां वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ गया है, वहीं अमेरिका की एक कंपनी (US based CCTV Company) सुपरविज़न जैसे काम को भी घर बैठे ही करा रही है. ये काम भी भारतीय कर रहे हैं और इसके लिए ज़रूरी योग्यता भी बेहद दिलचस्प है.

अधिक पढ़ें ...
    कोरोना काल (Coronavirus) ने लोगों की नौकरी का पैटर्न और रोज़गार (Working Pattern and Employment) के अवसर दोनों ही काफी बदल दिए हैं. पहले जहां लोग दफ्तरों में जाते थे, अब घर में काम करते हैं. जहां ज्यादा स्टाफ होता था, वहां कम से काम चलाया जा रहा है. ऐसे में दिक्कत ये भी आती है कि सुपरविज़न बिना साइट पर मौजूद हुए कैसे किया जाए? CCTV चीजें दिखा सकती है, लेकिन निर्देश नहीं दे सकती. ऐसे में अमेरिका की एक कंपनी ने इस व्यवहारिक कठिनाई को समझते हुए ऐसी नौकरी क्रिएट की है, जो न पहले देखी गई, न ही सुनी गई.

    ये जॉब है वर्चुअल सुपरविज़न (Virtual Supervision) की. यानि सुपरवाइज़र साइट पर मौजूद तो नहीं होगा, लेकिन वो कर्मचारियों को ढीला नहीं पड़ने देगा. यहां तक कि लुटेरों से निपटने का जिम्मा भी वो ऑनलाइन संभाल लेगा. ये सब कुछ उसे सीसीटीवी फीड (CCTV Footage) को मॉनिटर करते हुए करना है. इस काम के लिए पैसे भी कंपनी अच्छे-खासे ऑफर कर रही है.

    Live Eye सर्विलांस दे रहा है अनोखी नौकरी
    वर्चुअल सुपरविजन की नौकरी अमेरिका बेस्ड सीसीटीवी कंपनी लाइव आई सर्विलांस (Live Eye Surveillance) दे रही है. इस नौकरी के लिए कंपनी की ओर से 399 अमेरिकन डॉलर यानि 29 हजार रुपये महीना दिए जाएंगे. फिलहाल ये ओपनिंग हरियाणा में करनाल के लिए है. नौकरी पर रहने वाले की ज़िम्मेदारी ये होगी कि वो कंपनी की बिज़नेस फीड को 24 घंटे मॉनिटर करके उस पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगा. Live Eye Surveillance की वेबसाइट पर बकायदा जॉब ओपनिंग का सेक्शन भी खुला हुआ है. इस पोस्ट को कंपनी ने Process Analyst का नाम दिया है.

    ये भी पढ़ें- मां से भी अच्छी लोरी सुनाता है ये बिस्तर, लेटते ही गारंटी आ जाएगी गहरी नींद

    रखनी होगी पैनी नज़र, मचाना होगा शोर
    नौकरी करने वाले को क्वॉलिफिकेशन (Basic Qualification For Job) के तौर पर 12वीं पास होना चाहिए. उसे बेसिक कम्प्यूटर स्किल आनी ज़रूरी है क्योंकि सौ फीसदी काम कम्प्यूटर के ज़रिये ही होना है. इसके अलावा अच्छी तरह बात करना और सीखने की क्षमता भी चाहिए. अमेरिका की ये कंपनी इस काम के लिए भारतीयों को ही तरजीह दे रही है. उन्हें यहां बैठे-बैठे सात समंदर बार भी मौजूद कंपनी के बिजनेस पर नजर रखनी होगी. ये देखना होगा कि लोग ठीक तरह से काम कर रहे हैं या नहीं. इसके अलावा चोरों या लुटेरों के आने पर यहीं से शोर मचाना होगा और उन्हें आगाह करना होगा कि पुलिस तक जानकारी दी जा चुकी है.

    ये बेहद दिलचस्प नौकरी ऑफर करते हुए कंपनी का कहना है कि वे इसके ज़रिये बिजनेस को चलाने में पेश आने वाले रिस्क को कम करना चाहते हैं. ये नौकरी काफी सतर्कता वाली है. कर्मचारी को नौकरी 7/11 करनी होगी और कुछ ज़रूरी छट्टियां दी जाएंगी.

    Tags: CCTV camera footage, United States (US), World news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर