• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Death Valley: आग के गोले सा धधक रहा धरती का ये हिस्सा, सड़क पर ही बन जा रहा अंडे का ऑमलेट

Death Valley: आग के गोले सा धधक रहा धरती का ये हिस्सा, सड़क पर ही बन जा रहा अंडे का ऑमलेट

डेथ वैली में रहता है झुलसा देने वाला तापमान (सांकेतिक इमेज)

डेथ वैली में रहता है झुलसा देने वाला तापमान (सांकेतिक इमेज)

अमेरिका (America) के कैलीफॉर्निया (California) में स्थित डेथ वैली (Death Valley) में बीते दिनों तपमान 50 डिग्री सेल्सियस भी पार कर गया था. हांलाकि, दावा यह भी किया जा रहा है कि साल 1913 में जुलाई में यहां पारा 56.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

  • Share this:
    गर्मी के मौसम (Summer Season) में इस बार ऐसे लग रहा है मानो लोग बढ़ते तापमान की वजह से आइसक्रीम की तरह ही पिघल जाएंगे. आपको बता दें कि धरती पर एक जगह ऐसी भी है जहां गर्म तवे से ज्यादा त्वचा को जलाने वाली गर्मी पड़ती है.

    दरअसल, अमेरिका (America) के कैलीफॉर्निया (California) में स्थित डेथ वैली (Death Valley) में इंसान को रोस्ट (Roast) करने वाला तापमान रहता है. हाल ही में वहां का तपमान 50 डिग्री सेल्सियस भी पार कर गया था. आपको बता दें कि पिछले हफ्ते डेथ वैली में मौजूद फर्नेस क्रीक विजिटर्स सेंटर (Furnace Creek Visitor Center) के बाहर लगे तापमान मापने के लिए लगे मीटर में एक दिन दोपहर के समय तापमान बढ़कर 54.4 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा था, जो कि बताया जा रहा है कि अब तक का सबसे ज्यादा गर्म दिन था. वहीं इसे लेकर दावा यह भी किया जा रहा है कि साल 1913 में जुलाई में यहां पारा 56.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया था.

    यह भी पढ़ें- मां बनने की खुशखबरी देने के चक्कर में पति को चखा दी Urine, गंदा वीडियो देख महिला को फटकार लगा रहे लोग

    दावे में इस जगह को बताया गया डेथ वैली से ज्यादा गर्म

    आपको बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 1931 में ट्यूनीशिया (Tunisia) के केबिली (Kebili) में तापमान 55 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हांलाकि, इस पर अपनी राय देते हुए वेदर हिस्टोरियन क्रिस्टोफर (Weather Historian Christopher) ने कहा कि साल 1913 में पुराने तरीकों से तापमान दर्ज किया गया होगा, जो कि अब मान्य नहीं है. हांलाकि, इन सब मतों के बीच वहां सरकारी एजेंसी (Government Agency) ने पिछले महीने को सबसे ज्यादा गर्म महीना घोषित किया है और लोगों से अपील की है कि वो घर से बिना वजह न निकलें क्योंकि आने वाले समय में तापमान बढ़ सकता है और हीटवेव (Heatwave) की वजह से लोगों की तबीयत बिगड़ सकती है.

    यह भी पढ़ें- प्रेगनेंट बीवी को कंधे पर उठाकर जलती हुई आग पर चलते हैं लोग, हैरान कर देगी ये चीनी परंपरा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज