• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • यूपी के इस गांव में हुआ करिश्मा, अचानक कुएं में निकले सैकड़ों नाग!

यूपी के इस गांव में हुआ करिश्मा, अचानक कुएं में निकले सैकड़ों नाग!

यूपी के एक गांव में सालों से सूखे पड़े कुएं में निर्जला एकादशी के एक दिन पहले अचानक सैकड़ों नाग प्रकट हो गए। इसमें कई नाग 10 फीट से भी ज्यादा लंबे थे।

  • Share this:
    नई दिल्ली। यूपी के हमीरपुर में सालों से सूखे पड़े चंद्पुरवा बुजुर्ग गांव के कुएं में निर्जला एकादशी के एक दिन पहले अचानक सैकड़ों नाग प्रकट हो गए। इसमें कई नाग 10 फीट से भी ज्यादा लंबे थे। ये सांप कुएं में चक्कर काटने लगे तो कुछ तली में आराम फरमा रहे हैं। जैसे ही इस बारे में लोगों को जानकारी मिली तो यहां तांता लग गया। नागों को देखने के लिए दूर-दूर से बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं यहां पहुंचने लगे।

    नागों के अचानक प्रकट होने के बाद लोग इसको पौराणिक कथाओं से जोड़ने लगे। एकदाशी के आसपास उनको प्रकट होता देख वहां पूजा पाठ का दौर शुरू हो गया। लोग धूपबत्ती और नारियल चढ़ाने लगे। कोई इसको शिव का चमत्कार तो कोई इनको महाभारत काल के नागार्जुन की कथा से जोड़ने लगे।

    बुन्देलखण्ड में सूखा और गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है। नहरें, तालाब, कुएं सब के सब सूखे पड़े हैं। ऐसे में अचानक सैकड़ों नागों के प्रकट होने को यहां के लोग दैवीय चमत्कार मानते हैं। लोग इलाके के लिए इसे शुभ संकेत मान रहे हैं। मान रहे हैं कि नाग देवता इलाके पर खुश हो गए हैं और अब उनकी सारी कठिनाइयां खत्म होने वाली हैं। इस मान्यता के चलते ही वहां लगातार पूजा पाठ चल रहा है।

    सांपों के प्रकट होने के इस मामले को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं कि क्या इसे पौराणिक कथाओं से जोड़ना सही है? इन्हीं सवालों पर चर्चा के लिए आईबीएन7 के खास कार्यक्रम आज का मुद्दा में जुड़े धर्म उपदेशक एच एस रावत, संत महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि, धर्म प्रचारक जे के बेनीवाल, तर्कशास्त्री विकास नौटियाल और जितेंद्र खुराना, पेटा में अधिकारी निकुंज शर्मा और संवाददाता उत्कर्ष चतुर्वेदी। पूरी चर्चा के लिए देखें वीडियो।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज