• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Video : इस गांव के लोग अपने घरों में पालते हैं जहरीले सांप

Video : इस गांव के लोग अपने घरों में पालते हैं जहरीले सांप

नागलोक में एक गांव ऐसा भी है, जहां के लोग घर में सांप पालकर रखते हैं और सांप को खाना और पानी पिलाया जाता है.

  • Share this:
    जशपुर को नागलोक भी कहा जाता है. यहां कई तरह के जहरीले सांप पाए जाते हैं. कुछ सांप तो इतने खतरनाक होते हैं कि यदि इंसान को डस लें तो दो मिनट ही उसकी जान निकल जाए. वहीं नागलोक में एक गांव ऐसा भी है, जहां के लोग घर में सांप पालकर रखते हैं और सांप को खाना और पानी पिलाया जाता है.

    जशपुर के बियावान जंगलों और ऊंची-ऊंची पहाड़ियों के बीच स्थित है घुमरा गांव. यहां के अधिकतर लोग जहरीले सांप पालने के शौकीन हैं. यहां कितना भी खतरनाक सांप घर में क्यों न घुस जाए गांव के लोग उसे पकड़ कर ही दम लेते हैं. इतना ही नहीं लोग सांप पकड़ कर घर में कई दिनों तक पालकर भी रखते हैं. बकायदा सांप को चूहा मेंढक और अन्य कीड़े मकोड़े खिलाए जाते हैं. बाद में इन्‍हें पानी पिलाया जाता है. जहरीले होने के बावजूद घरों के लोग भी सांप के साथ खेलते हैं.

    सांप पकड़ने वाले असबर राम और मोतीराम की मानें तो वन विभाग ने इन्हें सांप पकड़ने के लिए सर्टिफिकेट भी दिया है. सांप पकड़ने के लिए इन्‍हें पैसे देने की बात भी की गई, लेकिन आज तक इन्‍हें पैसे नहीं मिले हैं, जबकि यह लोग जहरीले सांपों से लोगों की जान बचाते हैं. सांप पकड़ने के चक्कर में सांप ने कई बार इन्‍हें अपना शिकार भी बनाया है, लेकिन देशी जड़ी-बूटी के सहारे यह लोग आज भी जिंदा हैं.

    गौरतलब है कि जशपुर जिले के तपकरा इलाके में शासन ने सर्प ज्ञान केंद्र खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है, लेकिन आज तक सर्प ज्ञान केंद्र सिर्फ कागजों में ही सिमटा हुआ है.

    वहीं सांप के जानकारों का कहना है की देश में चार सौ से अधिक सांपों की प्रजातियां पाई जाती हैं जिनमें से कुछ सांप ही जहरीले होते हैं. इनमें करंट नाग कोबरा और दूधिया नाग सबसे खतरनाक सांप मने जाते हैं. लोग नगला में सांप पाल कर हर रोज खतरों से खेलते हैं. सर्प ज्ञान केंद्र खुल जाने से यहां जहरीले सांपों से विष निकाल कर दवा बनाई जा सकती है, लेकिन यह योजना अब तक धरातल पर नहीं उतरी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज