Home /News /ajab-gajab /

114 साल की उम्र में ये जनाब ले रहे हैं ऊर्दू की तालीम

114 साल की उम्र में ये जनाब ले रहे हैं ऊर्दू की तालीम

बिहार के जहानाबाद के छतियाना गांव में रहते हैं 114 साल के उम्रदराज़ इंसान अवध सिंह जी. गांव और आसपास के लोग अवध सिंह जी को प्यार से मुखिया जी कहते हैं.

    जिंदगी को जिंदादिल तरीके से जीने वाले ऐसी मिसाल पेश करते हैं, जो आने वाली पीढ़ियां के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं होती. अजब भी-गजब भी में आज के अंक में हम आपको एक ऐसे ही बुजुर्ग से मिलवा रहे हैं, जो 114 साल की उम्र में ऐसा कारनमा कर रहे हैं जिसे देखकर अच्छे से अच्छे दांतों तले उंगली दबा लेते हैं.

    बिहार के जहानाबाद के छतियाना गांव में रहते हैं 114 साल के उम्रदराज़ इंसान अवध सिंह जी. गांव और आसपास के लोग अवध सिंह जी को प्यार से मुखिया जी कहते हैं. दरअसल अवध सिंह तीस साल तक इस गांव के मुखिया रहे हैं और आज भी अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में उतने ही एक्टिव हैं.

    अपने इलाक़े में विकास की रौशनी पहुंचाने में मुखिया जी का बड़ा योगदान रहा है. जीवन के 114 वसंत देख चुके मुखिया जी आज भी अपने जीवन की पारी को उसी लगन और जज़्बे के साथ खेल रहे हैं, जैसे जवानी के दिनों में खेला करते थे.

    अपने बेमिसाल जज़्बे के साथ मुखिया जी इस उम्र में उर्दू सीख रहे हैं. एक तरफ जहां मुखिया जी की आधी उम्र के लोग या तो रिटायरमेंट ले चुके हैं या फिर रिटायरमेंट लेने की तैयारी में हैं, वहीं दूसरी तरफ मुखिया जी के जोश और सीखने का जज़्बे ने इन्हें इस उम्र में भी एक्टिव बनाये रखा है. जिस लगन और जोश के साथ मुखिया जी उर्दू सीख रहे हैं, सच में वो एक मिसाल है लेकिन उर्दू सीखने के पीछे एक पुरानी दास्तान है.

    दरअसल 100 बरस पहले जिस उर्दू की पढ़ाई छूट गयी थी, आज उसी उर्दू को मुखिया जी एक बार फिर से सीखना चाहते हैं. 100 साल अपने आप में लम्बा वक़्त होता है, लेकिन शायद उर्दू से मुखिया जी की मोहब्बत ही है, जो उम्र के इस नाज़ुक पड़ाव पर इन्होंने उर्दू सीखना तय किया.

    यह इनकी मेहनत और लगन का ही नतीजा है कि अब ये धीरे-धीरे उर्दू सीख रहे हैं. मुखिया जी के इस जुनून को देखकर आसपास के लोग जहां एक तरफ हैरान हैं, वहीं कई लोगों को मुखिया जी के इस जज़्बे से प्रेरणा भी मिल रही है, जो यही सिखाती है कि ज़िन्दगी में कुछ नया और बेहतर सीखने की उम्र कभी खत्म नहीं होती.

    Tags: Ajab Bhi Ghazab Bhi, OMG

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर