90 साल की बुजुर्ग को ठगों ने फोन पर लगाया 2.41 अरब रुपये का चूना

महिला के साथ हुई ठगी. (File pic)

महिला के साथ हुई ठगी. (File pic)

Viral News: यह घटना हॉन्‍ग कॉन्‍ग की 90 साल की बुजुर्ग महिला के साथ हुई है. पुलिस के अनुसार उससे यह रकम टुकड़ों-टुकड़ों में ठगों ने खुद को चीनी अफसर बताकर ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 6:47 PM IST
  • Share this:
हॉन्‍ग कॉन्‍ग. अक्‍सर आपके मोबाइल में भी रोजाना कई ऐसे कॉल (Phone Call) आते होंगे जिनमें आपको इनाम जीतने, लॉटरी (Lottery) लगने या क्र‍ेडिट कार्ड देने समेत कई अन्‍य तरह के लालच दिए जाते होंगे. कुछ लोग तो इनके चक्‍कर में पड़कर बड़ी रकम इन ठगों (Fraud) को सौंप देते हैं. उसके बाद उन्‍हें पछतावा होता है. लेकिन अगर आपको एक ऐसे मामले के बारे पता चले, जिसमें एक बुजुर्ग महिला से फोन पर कॉल के जरिये 2 अरब रुपये से भी अधिक की ठगी की गई है तो शायद आप चौंक जाएंगे. लेकिन ऐसा सच में हुआ है हॉन्‍ग कॉन्‍ग में. वहां अब तक की सबसे बड़ी फोन कॉल के जरिये की गई ठगी हुई है.

यह घटना हॉन्‍ग कॉन्‍ग की 90 साल की बुजुर्ग महिला के साथ हुई है. पुलिस के अनुसार उससे यह रकम टुकड़ों-टुकड़ों में ठगों ने खुद को चीनी अफसर बताकर ली है. पुलिस ने बताया है कि हॉन्‍ग कॉन्‍ग में ये ठग अमीर लोगों को चूना लगाते हैं. महिला से फोन कर करके बैंक अकाउंट में पैसे मंगाए गए थे.

पुलिस ने जानकारी दी है कि यह महिला हॉन्‍ग कॉन्‍ग के अमीरों वाले इलाके में रहती है. पिछली गर्मियों में ठगों ने फोन कॉल के जरिये महिला से संपर्क किया. महिला को उन्‍होंने खुद को चीनी अफसर बताया. उससे कहा गया कि वह अपने सारे बैंक अकाउंट में रखी रकम को जांच टीम के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करे. ताकि उसकी स्‍क्रूटनी हो सके और वो सुरक्षित रहे.

इसके कुछ दिनों बाद एक व्‍यक्ति उसके घर पर आया और उसे एक नया मोबाइल और सिम कार्ड देकर गया ताकि महिला उससे चीनी अफसरों (ठगों) से बात कर सके. इसके बाद उसे कुल 11 बैंक ट्रांसफर कराए गए. पांच महीनों में महिला को कुल 3.2 करोड़ डॉलर यानी 2.41 अरब रुपये से अधिक का चूना लगाया गया है.


इस ठगी का खुलासा तब हुआ जब महिला के घर पर काम करने वाले नौकर को शक हुआ और उसने महिला की बेटी का खबर दी. बेटी ने इसके बारे में पुलिस को बताया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज