अपना शहर चुनें

States

बेहद खतरनाक है यह झील, पानी को छूकर हर कोई बन जाता है पत्‍थर!

तंजानिया में है खतरनाक झील. (pic- Youtube)
तंजानिया में है खतरनाक झील. (pic- Youtube)

झील के पानी में सोडियम कार्बोनेट होने के कारण यह अल्‍केलाइन है. पानी में अमोनिया और अल्‍केलाइन की मात्रा भी एक जैसी है. इस कारण इससे शव कई साल तक सुरक्षित रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 13, 2021, 8:11 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पृथ्‍वी पर कई ऐसी रहस्‍यमयी चीजें मौजूद हैं, जिनसे पर्दा उठना अभी बाकी है. ऐसी ही एक झील है तंजानिया (Tanzania) में. इस बेहद खतरनाक झील का नाम नेट्रॉन लेक (Netron Lake) है. माना जाता है कि इस झील के पानी में रहस्‍य है. जो भी इस पानी को छूता है, वो पत्‍थर बन जाता है. कहते हैं कि इस झील के आसपास पशु-पक्षियों की कई पत्‍थर की मूर्तियां भी मौजूद हैं.

तंजानिया की इस झील के काफी दूर तक आबादी नहीं है. इस झील के आसपास सिर्फ पशु-पक्षियों की मूर्तियां ही पड़ी दिखती हैं. ऐसे में लोगों के बीच इसके रहस्‍यमयी पानी को लेकर कई बातें हैं. कुछ लोग इसे जादुई पानी मानते हैं. हालांकि इस झील के पानी के पीछे एक अहम वैज्ञानिक कारण भी है.

झील के पानी में सोडियम कार्बोनेट होने के कारण यह अल्‍केलाइन है. पानी में अमोनिया और अल्‍केलाइन की मात्रा भी एक जैसी है. इस कारण इससे शव कई साल तक सुरक्षित रहते हैं. इसी वजह से इसके आसपास पशु-पक्षियों के शव बड़ी मात्रा में दिखाई देते हैं.

इस झील के अलावा भी पृथ्‍वी पर एक और झील है, जो लोगों के बीच रहस्‍यमयी बनी हुई है. यह झील अफ्रीकी देश कांगो में है. इसे कीवू झील कहते हैं. लेकिन अधिकांश लोग इस झील को विस्‍फोटक झील के नाम से जानते हैं. इसके पानी में मीथेन और कार्बन डाइ ऑक्‍साइड होने के कारण माना जाता है कि जरा सा भूकंप यहां विस्‍फोट कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज