होम /न्यूज /अजब गजब /VIDEO: प्राचीन मिस्र में ऐसा था तालों का डिजाइन, इंजीनियरिंग का नमूना देख रह जाएंगे दंग

VIDEO: प्राचीन मिस्र में ऐसा था तालों का डिजाइन, इंजीनियरिंग का नमूना देख रह जाएंगे दंग

तालों का ऐसा डिजाइन शायद ही आपने कभी देखा होगा. (फोटो: Twitter/@TansuYegen)

तालों का ऐसा डिजाइन शायद ही आपने कभी देखा होगा. (फोटो: Twitter/@TansuYegen)

ट्विटर अकाउंट @TansuYegen पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज (weird videos) पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में एक वीडियो शेयर ...अधिक पढ़ें

प्राचीन काल में जब मानव सभ्यता नई-नई चीजों का आविष्कार कर रही थी, उस वक्त बहुत सी ऐसी तकनीकों का भी विकास हुआ जो 21वीं सदी तक आते-आते काफी आधुनिक हो गईं. इनमें से एक है तालों का डिजाइन. आज तो सेंसर से खुलने वाले ताले भी बनने शुरू हो गए हैं. कई में चाबियां का शेप बदल दिया गया है तो कई में कार्ड की तरह चाबी को छुआना पड़ता है और ताला खुल जाता है. मगर प्राचीन काल के तालों की बात करें तो वो उस दौर के हिसाब से इतने आधुनिक थे कि अगर आज के वक्त के आम तालों (ancient locks video) से उनकी तुलना करें तो आपको वही बेहतर लेंगे. इन दिनों प्राचीन मिस्र (Ancient Egyptian locks) में इस्तेमाल होने वाले तालों का एक डिजाइन वायरल हो रहा है.

ट्विटर अकाउंट @TansuYegen पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज (weird videos) पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें खास तरह के तालों के डिजाइन (ancient lock designs) को दिखाया गया है. इस डिजाइन को देखकर आपको ये आज के वक्त में काफी आम लग सकते हैं मगर जब आप इसे हजारों साल पहले के हिसाब से सोचेंगे तो ये समय से आगे के डिजाइन लगेंगे और इसके इंजीनियरिंग (ancient lock engineering) की तारीफ किए बिना आप नहीं रह पाएंगे.


अनोखे लॉक का डिजाइन वायरल
वीडियो में एक दरवाजे पर दो लकड़ी के बोर्ड लगे दिख रहे हैं. एक बड़ा है तो दूसरा उससे पतला और छोटा है. एक आदमी उस बोर्ड के पीछे पतली लकड़ी को घुसाता है और फिर उसे हिलाकर देखता है तो पता चलता है कि वो लॉक हो चुकी है. आप सोचेंगे कि ये कैसे मुमकिन है. इसका जवाब आपको वीडियो के अगले भाग में दिखाई दे जाएगा.

अगले भाग में ताले को बंद करने और खोलने का तरीका बताया गया है. इसमें आप देखें कि दोनों लकड़ियों के बीच में खाली जगह है जिसमें पतली लकड़ी घुस जा रही है. जब वो लकड़ी अंदर जा रही है तो उसमें बनी खाली जगह में ऊपर के बोर्ड पर लगे लोहे के छड़ फंस जा रहे हैं. इस तरह लकड़ी लॉक हो जा रही है. अब उसे खोलने के लिए एक खास तरह के डंडे का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसमें आगे दांत बने हैं. जब उस डंडे को खाली जगह से घुसाकर लड़की में डाला जा रहा है तो वो धातु के छड़ों को उठा दे रहा है और लॉक हुई लंबी लकड़ी को अपने साथ बाहर खींच ले रहा है. वीडियो देखकर ये पूरा प्रोसेस आपको आसानी से समझ आएगा. इस वीडियो को 77 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें