• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • 9 घंटे से भी ज्यादा समय तक Plank कर शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, 12 साल की उम्र में लगी थी गंभीर चोट

9 घंटे से भी ज्यादा समय तक Plank कर शख्स ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड, 12 साल की उम्र में लगी थी गंभीर चोट

डेनियल स्कैली को 12 साल की उम्र में गंभीर चोट लगी थी जिसके चलते उनके बाजुओं में हमेशा ही दर्द बना रहता है. (फोटो: Guinness World Records)

डेनियल स्कैली को 12 साल की उम्र में गंभीर चोट लगी थी जिसके चलते उनके बाजुओं में हमेशा ही दर्द बना रहता है. (फोटो: Guinness World Records)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के रहने वाले डेनियल स्कैली (Daniel Scali) ने प्लैंक (Plank) करने का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) सेट किया है. इसके साथ ही उन्होंने 8 घंटे, 15 मिनट और 15 सेकेंड के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. जानिए डेनियल ने कितने वक्त में बनाया ये रिकॉर्ड.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    दुनिया में ऐसे कई रिकॉर्ड्स बनाए गए हैं जिसके बारे में जानकर लगता है कि इसे तोड़ पाना नामुमकिन है. इसके बावजूद लोगों ने अपनी क्षमताओं का दायरा बढ़ाकर नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिया है. हाल ही में एक शख्स ने ऐसा ही एक वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) तोड़ा है जिसके बाद उसकी चर्चा चारों ओर हो रही है. अगर आप जिम और एक्सरसाइज करते होंगे तो आप जानते होंगे कि प्लैंक (Plank) करना कितना मुश्किल है. हम यहां जिस शख्स की बात कर रहे हैं उसने प्लैंक एक्सरसाइज का ही वर्ल्ड रिकॉर्ड (Plank World Record) बनाया है.

    ऑस्ट्रेलिया (Australia) के रहने वाले डेनियल स्कैली (Daniel Scali) ने 6 अगस्त 2021 को 9 घंटे, 30 मिनट और 1 सेकेंड तक प्लैंक की पोजीशन में रहकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड (Guinness World Records) में अपना नाम दर्ज कर लिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड अमेरिका (USA) के पूर्व मरीन ऑफिसर जॉर्ज हुड (George Hood) के नाम था जिन्होंने 20 फरवरी 2021 को ये रिकॉर्ड स्थापित किया था. जर्ज का रिकॉर्ड 8 घंटे, 15 मिनट और 15 सेकेंड का था. तब जॉर्ज की उम्र 62 साल की थी. डेनियल ने जॉर्ज के समय से एक घंटे से भी ज्यादा वक्त तक प्लैंक कर उनको हराया है. यही नहीं, डेनियल का रिकॉर्ड इसलिए भी खास है क्योंकि उन्हें कॉम्प्लेक्स रीजनल पेन सिंड्रोम है. गिनज बुक रिकॉर्ड के अनुसार डेनियल जब 12 साल के थे तब उनका बायां हाथ एक्सरसाइज करते वक्त टूट गया था. उसके बाद से उन्हें कॉम्प्लेक्स रीजनल पेन सिंड्रोम (complex regional pain syndrome) हो गया था. डेनियल ने बताया कि इस सिंड्रोम में दिमाग उस चोट लगे हिस्से पर गलत जानकारी भेजता है. जिसके चलते डेनियल के हाथों को हल्के से भी छूने पर उन्हें बेहद दर्द का अनुभव होता है.

    डेनियल ने बताया कि प्लैंक करने से उनकी कोहनी से लेकर कंधे पर लगातार प्रेशर पड़ रहा था. उन्होंने बताया कि शुरुआती घंटों में उनके हाथ में बेतहाशा दर्द हो रहा था. डेनियल ने अपनी तैयारी के बारे में बताया कि वो जब इस रिकॉर्ड को तोड़ने की तैयारी कर रहे थे तब वो कई सौ पुशअप और सिटअप किया करते थे. डेनियल के लिए खुद को दिमागी रूप से तैयार करना भी काफी मुश्किल था. डेनियल ने बताया कि वो ज्यादा कठीन एक्सरसाइज इसलिए करते हैं जिससे उन्हें हमेशा होने वाले दर्द को सहने में मदद मिले. प्लैंक करने में जो उन्हें दर्द हुआ उसे सहने की शक्ति उन्हें अपने मन को मजबूत कर के ही मिली.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज