Home /News /ajab-gajab /

पैर के घाव को मामूली समझता रहा शख्स, सच का पता चलने तक हो गई देर, काटना पड़ गया अंग!

पैर के घाव को मामूली समझता रहा शख्स, सच का पता चलने तक हो गई देर, काटना पड़ गया अंग!

शख्स ने ध्यान ही नहीं दिया कि उसके पैर पर घाव हो गया है. कुछ दिनों में उसने इंफेक्शन का रूप ले लिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शख्स ने ध्यान ही नहीं दिया कि उसके पैर पर घाव हो गया है. कुछ दिनों में उसने इंफेक्शन का रूप ले लिया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

क्वीन्सलैंड (Queensland, Australia) के रहने वाले 62 साल के स्टीफेन क्रैकर (Stephen Craker) एक दिन एक गार्डेन में किसी काम से गए थे जब उन्हें एक व्हाइट टेल स्पाइडर (White Tailed Spider) ने काट लिया. हालांकि उन्होंने देखा ही नहीं कि उन्हें क्या हुआ है या फिर उन्हें किसने काटा है. जब वो घर लौटे तो उन्हें पैर के टखने के पास कुछ सूजा हुआ मेहसूस हुआ. स्टीफेन ने उस वक्त ध्यान नहीं दिया. उन्हें नहीं पता था कि उनका ये घाव इतना बड़ा रूप ले लेगा कि उनका पैर ही काटना पड़ेगा.

अधिक पढ़ें ...

    कई बार हम अपने शरीर पर लगने वाली चोटों को गंभीरता से नहीं लेते हैं. ऐसे में वो चोट धीरे-धीरे नासूर बन जाती है और हमारे शरीर को बेहिसाब तकलीफ दे जाती है. हम अक्सर इस चीज के लिए संजीदा भी नहीं रहते कि हमें जिस हिसाब की चोट लगी है वो हमें कैसे नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसा ही ऑस्ट्रेलिया के एक शख्स ने भी किया जिसके पैर पर एक घाव (Australian Man Spider Bite) था मगर उसने उसे सीरियसली नहीं लिया. बाद में जब उसे पता चला कि उसके पैर में असल में क्या हुआ तो बहुत देर हो चुकी थी. उसके पैर काटने पड़े.

    क्वीन्सलैंड (Queensland, Australia) के रहने वाले 62 साल के स्टीफेन क्रैकर (Stephen Craker) एक दिन एक गार्डेन में किसी काम से गए थे जब उन्हें एक व्हाइट टेल स्पाइडर (White Tailed Spider) ने काट लिया. हालांकि उन्होंने देखा ही नहीं कि उन्हें क्या हुआ है या फिर उन्हें किसने काटा है. जब वो घर लौटे तो उन्हें पैर के टखने के पास कुछ सूजा हुआ मेहसूस हुआ. स्टीफेन ने उस वक्त ध्यान नहीं दिया. उन्हें लगा कि वो कोई इनग्रोन हेयर (Ingrown Hair) है जिसके कारण टखना सूज गया है. आपको बता दें कि जब शरीर के बाल चमड़ी के बाहर नहीं निकल पाते तो उसे इनग्रोन हेयर कहते हैं.

    man bitten by spider legs cut 1

    व्हाइट टेल स्पाइडर (फोटो: Wikipedia)

    धीरे-धीरे बढ़ने लगा शख्स का दर्द
    कुछ दिन बाद उनके पैर में बेहिसाब दर्द शुरू हो गया जो असहनीय हो चुका था. तब स्टीफेन तुरंत डॉक्टर के पास पहुंचे. उन्होंने कुछ टेस्ट किए और फिर उन्हें एंटीबायोटिक दवाएं दे दीं. बीते 24 अक्टूबर को उनका दर्द और बढ़ गया और फिर से डॉक्टर के पास जाने के बाद उन्हें दवाएं दी गईं और बेड रेस्ट करने के लिए कहा गया. कुछ दिन दर्द में रहने के बाद स्टीफेन की कंडीशन और बुरी हो गई.

    काटना पड़ा पैर
    घरवालों ने तुरंत ही एम्बुलेंस को बुलाया और उन्हें हड़बड़ी में अस्पताल ले जाया गया. वहां पता चला कि उनके पैर में इंफेक्शन है. जिसके बाद डॉक्टरों ने बाएं पैर की दो सर्जरी की पर उससे कोई फायदा नहीं हुआ. उन्हें नेक्रोसिस हो गया था. यानी उनके पैर का वो हिस्सा सड़ने लगा था. इसके बाद डॉक्टरों के पास पैर काटने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा था. आपको बता दें कि शख्स को काटने वाली व्हाइट टेल स्पाइडर यूं तो जहरीली नहीं होती है मगर काटने से घाव हो जाता है जिसका समय से इलाज ना करवाने पर ऐसा ही नतीजा होता है जैसा स्टीफेन के साथ हुआ.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर