होम /न्यूज /अजब गजब /इंसानों के कंधे पर चढ़कर जैगुआर ने की तैरने की प्रैक्टिस, जानवर के बच्चे का स्विमिंग करते वीडियो वायरल

इंसानों के कंधे पर चढ़कर जैगुआर ने की तैरने की प्रैक्टिस, जानवर के बच्चे का स्विमिंग करते वीडियो वायरल

जैगुआर का बच्चा स्विमिंग पूल में तैरता दिख रहा है. (फोटो: Twitter/@fasc1nate)

जैगुआर का बच्चा स्विमिंग पूल में तैरता दिख रहा है. (फोटो: Twitter/@fasc1nate)

ट्विटर अकाउंट @fasc1nate पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज (Jaguar swimming practice viral video) पोस्ट किए जाते हैं. हा ...अधिक पढ़ें

दुनिया में कई जीव ऐसे होते हैं जो भले ही पानी में रहने वाले ना हों, पर उनके अंदर तैरने की कला कमाल की होती है. इनमें बहुत सी जंगली बिल्लियों की प्रजाति के जीव होते हैं. ऐसा ही एक जीव है जैगुआर (Jaguar swimming video), जिसके नाम पर एक कार भी है. जैगुआर, तेंदुए और चीते जैसी बड़ी बिल्लियां होती हैं. जो तैरने में माहिर होती हैं मगर इन दिनों एक जैगुआर के बच्चे का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वो पानी में तैरने की प्रैक्टिस कर रहा है. हैरानी ये है कि इंसान उसे तैरना सिखा रहा है.

ट्विटर अकाउंट @fasc1nate पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज (Jaguar swimming practice viral video) पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें एक जैगुआर तैरने की प्रैक्टिस करता दिख रहा है. जैगुआर की छलांग काफी लंबी होती है. ये जानवर बेहद अच्छे तैराक भी होते हैं. यूं तो जैगुआर भी चीते और तेंदुए जैसे दिखते हैं पर इस वीडियो में जो नजर आ रहा है वो बिल्कुल काला है.


जैगुआर ने की स्विमिंग
बीबीसी के इस वीडियो में बताया गया है कि इस जैगुआर का नाम माया है. ये एक बच्चा है जिसकी मां ने जन्म के बाद से उसे त्याग दिया था. तब से वो इंसानों के बीच ही पला और यही वजह है कि उसे तैरने की कला नहीं आई. कैट एक्सपर्ट गाइल्स क्लार्क ने उसे पाला-पोसा और तैरने की ट्रेनिंग भी दी. वीडियो में आप देख सकते हैं कि वो ट्रेनर के कंधे पर बैठकर तैरने की कोशिश कर रहा है. शुरुआत में उसके पिछले पैर ठीक से काम नहीं करते मगर कुछ ही समय बाद वो आसानी से तैरने लगता है. वीडियो में बताया गया कि जैगुआर के लिए तैरना बेहद जरूरी है क्योंकि ये पानी में भी शिकार करते हैं.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
इस वीडियो को 16 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने सवाल किया कि आखिर उसकी मां ने उसे क्यों त्याग दिया, क्या उसे पहले से पता था कि वो हारा हुआ है? एक ने कहा कि कई जानवरों को इस तरह इंसानों के बीच ट्रेनिंग दी जाती है और फिर उन्हें जंगल में भेज दिया जाता है. एक ने कहा कि स्पेशल फोर्स इन बड़ी बिल्लियों को खास ट्रेनिंग देते हैं जिससे वो उन्हें समुद्र किनारे के मिशन पर ले जा सकें.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें