Home /News /ajab-gajab /

अभी तक नहीं सुलझ पाया बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य! एलियंस का है यहां से सीधा कनेक्शन?

अभी तक नहीं सुलझ पाया बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य! एलियंस का है यहां से सीधा कनेक्शन?

बरमूडा ट्रायंगल को लेकर दुनिया में कई अफवाहें फैली हैं. (फोटो: Pinterest)

बरमूडा ट्रायंगल को लेकर दुनिया में कई अफवाहें फैली हैं. (फोटो: Pinterest)

आप ने कभी न कभी बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle) का नाम तो जरूर सुना होगा. नाम सुनकर आपको डर भी लगा होगा लेकिन क्या आप बरमूडा ट्रायंगल के रहस्य (Bermuda Triangle Mystery) का सच जानते हैं? जानें क्यों दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों में शामिल है ये इलाका.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में ऐसी कई अजीबोगरीब जगह हैं जिनके बारे में लोगों को बेहद कम जानकारी होती है. कई बार ये जगहें इतनी रहस्यमयी और अजीबोगरीब बन जाती हैं कि इसके बारे में हकीकत से ज्यादा अफवाहें फैलने लगती हैं. फिर भी कोई इन जगहों से जुड़े असली राज के बारे में नहीं बता पाता. ऐसी ही एक जगह है बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle). आपने फिल्मों में, या इंटरनेट पर इस जगह को देखा होगा और इसके बारे में काफी कुछ सुना भी होगा. काफी लंबे वक्त से लोग इस जगह को लेकर अलग-अलग किस्म की बातें करते आए हैं मगर हकीकत कोई नहीं जानता है. चलिए आज हम आपको बरमूडा ट्रायंगल (Bermuda Triangle Mystery) से जुड़ी ज्यादा जानकारी देते हैं.

    साल 1964 के आसपास बरमूडा ट्रायंगल को लेकर ज्यादा बातचीत शुरू हुई थी. अमेरिकी ऑथर विंसेंट गैडिस ने अर्गोसी मैग्जीन में इस ट्रायंगल का जिक्र किया था. उन्होंने इस शब्द का इस्तेमाल एटलांटिक महासागर (Atlantic Ocean) में एक ट्रायंगल नुमा इलाके के बारे में बताते हुए किया था जो अमेरिका के फ्लोरियाडा (Florida) के काफी नजदीक था. बरमूडा ट्रायंगल की कोई बाउंड्री नहीं है, बस जानकारों ने एक अदृश्य ट्रायंगल के जरिए इसके बारे में बताया है. इसे डेविल्स ट्रायंगल यानी शौतान का ट्रायंगल भी कहा जाता है. साल 1945 में अमेरिकन नेवी के 5 हवाईजहाज इस ट्रंगल में घुसे मगर उसके बाद उन हावाईजहाजों का और 14 सैनिकों का कोई पता नहीं चला. 1980 तक करीब 25 छोटे बड़े प्लेन और पानी के जहाज इस इलाके से अचानक ही गायब हो चुके हैं जिनको लेकर किसी के पास कोई जानकारी नहीं है.

    वैज्ञानिकों के अनुसार क्या है बरमूडा ट्रायंगल का सच
    शुरुआत में लोगों ने कहा कि इस इलाके में भूत रहते हैं या फिर ये इलाका सीधे एलियंस (Aliens) के संपर्क में है. इस वजह से जहाज गायब हो जाते हैं. लोग तो ये तक कहने लगे कि इस इलाके के ऊपर ही यूएफओज (UFOs) मंडराते रहते हैं. कई लोगों ने दावा किया कि बरमूडा ट्रायंगल का गुरुत्वाकर्षण बल (Gravity) काफी ज्यादा है इस वजह से सब चीजें पानी के नीचे खिंची चली जाती हैं. हालांकि आज के वक्त में बरमूडा ट्रायंगल से होकर कई जहाज गुजरते हैं मगर एक भी अब गायब नहीं होता. वैज्ञानिकों का दावा है कि पुराने वक्त में इस इलाके को लेकर ज्यादा अफवाहें (Bermuda Triangle Rumour) उड़ीं इसकी वजह से इस जगह को रहस्यमयी समझा जाने लगा मगर ऐसा है नहीं. आम हादसों की तरह यहां पहले के हादसे हुए और जब बीच समुद्र के ऊपर प्लेन क्रैश होता है या शिप डूबती है तो ज्यादा से ज्यादा मलबा पानी के काफी नीचे चला जाता है जो मिल पाना बेहद मुश्किल होता है. द कन्वर्जन वेबसाइट के अनुसार अमेरिका में जमीन पर हुए प्लेन हादसों की सख्या बरमूडा ट्रायंगल में हुए हादसों से कहीं ज्यादा है मगर चूंकि वो एक रहस्य की तरह देखा जाता है इसलिए उसपर ज्यादा शक पैदा होता है. यूं तो वैज्ञानिकों की बात तार्किक है मगर अभी तक बरमूडा ट्रायंगल को लेकर कोई ठोस जवाब नहीं मिल पाया है.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर