Home /News /ajab-gajab /

britain man had irritated red skin for 10 years finds office air freshner allergy ashas

10 सालों से शख्स के चेहरे पर पड़ रहे थे लाल चकत्ते, ऑफिस की 'हवा' के कारण हो रहा था ऐसा हाल

शख्स के चेहरे पर लाल रंग के चकत्तों से उसे काफी तकलीफ होती थी. (फोटो: Will Hayward via Daily Star)

शख्स के चेहरे पर लाल रंग के चकत्तों से उसे काफी तकलीफ होती थी. (फोटो: Will Hayward via Daily Star)

वेल्स ऑनलाइन नाम की वेबसाइट के वेल्श अफेयर्स एडिटर विल हेयवर्ड (Will Hayward) पत्रकार हैं और पिछले 10 सालों से एक समस्या से जूझ रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार विल के चेहरे और गले पर लाल चकत्ते (Man had irritated red skin on face due to allergy) पिछले 10 सालों से हो जा रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

कई लोगों की स्किन काफी सेंसिटिव (Sensitive Skin) होती है. उनकी चमड़ी पर अचानक से कुछ हो जाता है और उन्हें पता भी नहीं चलता कि आखिर उसका कारण क्या है. ऐसा ही कुछ हाल ही में एक ब्रिटेन के शख्स के साथ हो रहा था. पिछले 10 सालों से उसके चेहरे पर लाल (Britain man rashes on face for last 10 years) चकत्ते पड़ रहे थे. ये चकत्ते काफी दर्द भी देते थे. टेस्ट करवाने के बाद शख्स को पता चला कि उसके ऑफिस की हवा ही गंदी थी.

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार वेल्स ऑनलाइन नाम की वेबसाइट के वेल्श अफेयर्स एडिटर विल हेयवर्ड (Will Hayward) पत्रकार हैं और पिछले 10 सालों से एक समस्या से जूझ रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार विल के चेहरे और गले पर लाल चकत्ते (Man had irritated red skin on face due to allergy) पिछले 10 सालों से हो जा रहे हैं. उन्होंने कई डॉक्टरों से इसके लिए संपर्क भी किया. विल का कहना है कि चकत्ते इतने गहरे लाल हैं कि देखकर लग रहा है कि उसने पूरे चेहरे को ही घेर लिया है.

10 सालों से चेहरे पर पड़ रहे थे चकत्ते
विल ने गौर किया कि ये पिछले 10 सालों से ही शुरू हुआ है. उन्हें चेहरे पर जलन का अनुभव होता था और कुछ ही वक्त में चेहरा लाल पड़ जाता था. उनके गाल और नाम पर लाल चकत्ते आ जाते थे. शराब छोड़ने से लेकर धूप से बचने तक उन्होंने सब कुछ आजमाया मगर जब कोई खास फायदा नहीं हुआ तब वो डॉकटर से मिलने गए. 4 सालों तक उनका रोयजेशिया का इलाज चलता रहा, जो एक तरह की स्किन कंडीशन होती है जिसमें चेहरे पर चकत्ते पड़ जाते हैं. उन्हें काफी ज्यादा डोज की स्टेरॉइड्स दी गईं. जिससे उनके चकत्ते और भी ज्यादा गहरे हो गए.

दो केमिकल से थी एलर्जी
उन्होंने अपना शैंपू बदला, चाय-कॉफी छोड़ दी और स्टेरॉइड्स बराबर लेते रहे पर कोई खास असर नहीं पड़ा. असर तब आया जब देश में लॉकडाउन लगा. वर्क फ्रॉम होम करने के कुछ ही हफ्ते में उनकी स्किन बिल्कुल साफ हो गई. उनके चेहरे पर एक भी चकत्ते नहीं थे. वो भी हैरान हुए कि ऐसा कैसे मुमकिन है. जब डेढ़ साल बाद उन्होंने ऑफिस जाना शुरू किया तब चकत्ते फिर से बढ़ने लगे और वो पहले से ज्यादा थे. वो तुरंत डॉक्टर को दिखाने गए. तब उनका एलर्जी का टेस्ट हुआ. उन्हें पता चला कि उन्हें Methylisothiazolinone और 2-brom-2-nitropropane -1, 3-diol नाम के दो केमिकल से एलर्जी है.

ऑफिस के एयर फ्रेशनर में थी समस्या
रिपोर्ट के अनुसार दूसरे केमिकल का सालों से इस्तेमाल बंद हो गया था मगर पहला केमिकल, साबुन, शावर जेल, शैंपू आदि में प्रिजर्वेटिव के तौर पर इस्तेमाल होता था. उन्होंने उन चीजों को भी बदल दिया मगर तब भी कोई खास असर नहीं पड़ा. एक बार उनका चेहरा ऑफिस में जलने लगा, तब उन्हें ध्यान आया कि ऑफिस में एयर फ्रेंशनर होता है और उसमें भी वहीं केमिकल डला होता है. इस तरह वो समझ गए कि पूरी समस्या ऑफिस के एयर फ्रेशनर के ही कारण थी. उन्होंने अपने बॉस से इस बारे में बताया और कंपनी ने उनकी बात को समझा और एयर फ्रेशनर को बदल दिया. अब विल के चेहरे पर इस तरह के चकत्ते नहीं पड़ते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर