होम /न्यूज /अजब गजब /वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारियों पर नजर रखेगी कंपनी, घर पर लगवाएगी CCTV कैमरा!

वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारियों पर नजर रखेगी कंपनी, घर पर लगवाएगी CCTV कैमरा!

कॉल सेंटर कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है जिससे विवाद खड़ा कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कॉल सेंटर कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट जारी किया है जिससे विवाद खड़ा कर दिया है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कॉल सेंटर कंपनी (Call Center Company) टेलीपरफॉर्मेंस (Teleperformance) कोलंबिया (Colombia) में अपने कर्मचारियों (Employ ...अधिक पढ़ें

    जब से दुनिया में कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) ने दस्तक दी है, तब से ही हर इंसान की जिंदगी में कई बदलाव आए हैं. काम करने वाले हर शख्स को इस महामारी के बीच काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. प्राइवेट कंपनियों (Private Companies) ने अपने कर्मचारियों (Employees) को सहूलियत देते हुए बड़ा फैसला लिया और उन्हें वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) की सुविधा दे दी. दुनिया की लगभग सभी कंपनियों में कर्मचारी आज भी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं. लेकिन इस बीच वर्क फ्रॉम होम से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई है जिसने सभी को हैरान कर दिया है.

    टेलिपरफॉर्मेंस (Teleperformance), दुनिया की सबसे बड़ी कॉल सेंटर कंपनी (Call Center Company) है. इस कंपनी ने हाल ही में एक ऐसी घोषणा कर दी जिससे विवाद (Teleperformance Controversy) खड़ा हो गया. खबर है कि टेलिपरफॉर्मेंस कंपनी अपने कर्मचारियों के घर पर आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) युक्त सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera) लगवाने के पीछे अड़ी हुई है और अपने कर्मचारियों पर दबाव बना रही है कि वो घर पर कैमरा लगवाएं. जिससे कंपनी कर्मचारियों पर नजर रख सके. कोरोना के कारण कॉल सेंटर का बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है. कई कंपनियां ऑनलाइन काम शुरू कर दी हैं जिसके बाद इन कंपनियों ने कॉल सेंटर के लिए आउटसोर्स (Outsource) करने का निर्णय लिया है. आउटसोर्स का काम करने वाली कॉल सेंटर कंपनियां अधिकतक फिलिपींस (Philippines) और कोलंबिया (Colombia) जैसे देशों में हैं जहां लेबर सस्ता है. मगर परेशानी ये है कि इन दिनों कॉल सेंटर के कर्मचारी भी घर से ही काम कर रहे हैं और उनके मैनेजर उनपर नजर नहीं रख (surveillance) पा रहे हैं. ऐसे में कोलंबिया की कंपनी टेलिपरफॉर्मेंस अपने कर्मचारियों पर दबवा बना रही है कि वो अपने घरों में कंपनी द्वारा आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस वाले सीसीटीवी कैमरे (AI Surveillance Camera) लगवाने के लिए राजी हो जाएं जिससे कंपनी के मैनेजर कर्मचारियों पर घर में भी नजर रख सकें.

    call center company to install cctv camera in employee home

    वेबसाइट ऑडिटीसेंट्रल की रिपोर्ट के मुताबिक टेलीपरफॉर्मेंस कंपनी के कोलंबियाई कर्मचारियों (Columbian Employees of Teleperformance Company) ने शिकायत की है उनके लिए कंपनी ने नए कॉन्ट्रैक्ट (Contract) जारी किये हैं. उन पर ये दबाव बनाया जा रहा है कि वो इस कॉन्ट्रैक्ट को साइन करें नहीं तो उनकी नौकरी भी जा सकती है. ये कॉन्ट्रैक्ट मार्च के महीने में कर्मचारियों के नाम जारी किया गया था. इस विवादित कॉन्ट्रैक्ट को कर्मचारी अगर साइन करते हैं कि कंपनी उनके घर में एआई सीसीटीवी कैमरा लगाएगी और इसके अलावा आवाज भी रिकॉर्ड करेगी. कॉन्ट्रैक्ट में ये भी लिखा है कि कंपनी, कर्मचारियों के परिवार के डाटा को भी रिकॉर्ड करेगी जिसमें बच्चे भी शामिल होंगे. एक कर्मचारी ने एक मीडिया संस्थान से इस बारे में शिकायत करते हुए कहा, “ये बहुत गलत हरकत है. कंपनी सिर्फ मुझे ही नहीं मेरे परिवार को भी रिकॉर्ड करना चाहती है. मैं अपने बेडरूम में काम करता हूं मगर मैं नहीं चाहता कि मेरे बेडरूम में कैमरा लगे.”

    कंपनी के कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार कर्मचारी या तो अपने कमरे में या फिर अपने कंप्यूटर पर कैमरा लगवाए जिससे वो पूरा एरिया साफ नजर आए जहां वो काम कर रहा है. कंपनी ये सारी रिकॉर्डिंग रियल टाइम में करना चाहती है. इसके अलावा कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त कैमरे पर इसलिए जोर दे रही है जिससे ये पता लगाया जा सके कि कर्मचारी के पास पर्सनल मोबाइल, पेपर जैसी कोई चीज काम के वक्त में तो नहीं है जिससे उसे डिस्टर्बेंस हो. यही नहीं, कंपनी चाहती है कि परिवार को लोगों की तस्वीरें, उनके फिंगरप्रिंट आदि भी डाटा के तौर पर वो रिकॉर्ड करें. कंपनी के प्रवक्ता ने इस बारे में कहा कि कंपनी ऐसा इसलिए करना चाह रही है जिससे वो ये सुनिश्चित कर रहे हैं कि कर्मचारी कंपनी की साफ डेस्क की पॉलिसी का पालन कर रहे हैं या नहीं. और कर्मचारी कंपनी का डाटा अलग से ना रिकॉर्ड कर रहा हो जिससे कंपनी के डाटा चोरी होने का डर हो.

    Tags: Ajab Gajab, Call Center, OMG News

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें