होम /न्यूज /अजब गजब /दुनिया के सबसे विकसित देश में होती है अजीबोगरीब प्रतियोगिता, चेरी को सबसे दूर थूकने वाला बनता है विजेता

दुनिया के सबसे विकसित देश में होती है अजीबोगरीब प्रतियोगिता, चेरी को सबसे दूर थूकने वाला बनता है विजेता

जो चेरी को सबसे दूर थूकता है, जीत उसकी होती है. (फोटो: Twitter/@CaryPalmerr)

जो चेरी को सबसे दूर थूकता है, जीत उसकी होती है. (फोटो: Twitter/@CaryPalmerr)

जिस देश ने अंतरिक्ष में लोहा मनवाया और समुद्र की गहराइयों को भी नाप लिया, जिसने तकनीक में हैरतंगेज विकास किया है और जो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) को दुनिया का सबसे शक्तिशाली और विकसित देशों में से एक माना जाता है. वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू की एक रिपोर्ट के अनुसार यूनाइटेड नेशन्स ने अपने ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स रिपोर्ट में इस देश को 17वां स्थान दिया था. अब जो देश हर मामले में इतना आधुनिक होगा, वहां के लोगों की सोच, तौर-तरीके भी आधुनिक ही होंगे! अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो चलिए आज हम आपको अमेरिका से जुड़ी एक विचित्र प्रतियोगिता (weird competition in America) के बारे में बताते हैं जिसे जानकर आप अपनी सोच पर सवाल उठाने लगेंगे.

जिस देश ने धरती के बाहर लोहा मनवाया और समुद्र की गहराइयों को भी नाप लिया, जिसने तकनीक में हैरतंगेज विकास किया है और जो संपन्नता के मामले में भी सबसे ऊपर है, ऐसे अमेरिका में एक प्रतियोगिता होती है जिसमें एक फल को मुंह (Spitting cherry from mouth competition) से थूका जाता है और जो सबसे दूर थूकता है उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है. मिशिगन में होने वाली इस प्रतियोगिता को चेरी पिट स्पिटिंग चैंपियनशिप (Cherry Pit Spitting Championship) कहते हैं जिसमें प्रतियोगी चेरी को मुंह से थूकते हैं. ये प्रतियोगिता जुलाई के पहले शनिवार को होती है.


कैसे हुई इस प्रतियोगिता की शुरुआत?
इस प्रतियोगिता की शुरुआत साल 1974 में हुई थी. हर्ब टेकमैन नाम एक शख्स ट्री-मेनडस फ्रूट फार्म के मालिक थे. उन्होंने ने ही मस्ती के रूप में इस प्रतियोगिता को शुरू किया था. उनकी ये प्रतियोगिता धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा प्राप्त करने लगी. अब इस अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में मनाया जाता है. अमेरिका से निकलकर अब इसे ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा जैसे देशों में भी खेला जाता है.

कैसे खेला जाता है खेल?
प्रतियोगी को एक मार्क पर खड़ा किया जाता है और उसे तीन मौके दिए जाते हैं. उसे 3 बार चेरी खानी पड़ती है और उसके बीज को थूकना पड़ता है. जिसका बीज सबसे दूर जाता है, जीत उसकी होती है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे दूर तक चेरी थूकतने का खिताब ब्रायन क्रौसे के नाम पर है जिसने साल 2004 में 93 फीट 6.5 इंच तक बीज थूककर बनाया था.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें