होम /न्यूज /अजब गजब /Weird Tradition: यहां लाशों की शादी कर देते हैं लोग, अविवाहित पुरुष की कब्र में डालते हैं औरत की हड्डियां!

Weird Tradition: यहां लाशों की शादी कर देते हैं लोग, अविवाहित पुरुष की कब्र में डालते हैं औरत की हड्डियां!

चीन में ये प्रथा 3000 साल पुरानी मानी जाती है. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

चीन में ये प्रथा 3000 साल पुरानी मानी जाती है. (प्रतीकात्मक फोटो: Canva)

चीन में घोस्ट मैरिज (Ghost marriage) का इतिहास 3000 साल पुराना है. इस शादी के तहत लोग दो मर चुके अविवाहित लोगों की शादी ...अधिक पढ़ें

दुनिया के तमाम देशों में रहने वाले लोग अपनी अलग-अलग तरह की मान्यताओं की वजह से चर्चा में रहते हैं. हर जगह की मान्यताएं एक दूसरे से अलग होती है और अन्य देशों में रहने वाले लोगों को ये अजीबोगरीब लगती है. ऐसी ही एक मान्यता चीन में प्रचलित है जिसे भूतिया विवाह (Ghost Wedding in China) कहते हैं. हर शादी की तरह इसमें भी एक अविवाहित पुरुष और महिला की ही शादी होती है बस फर्क इतना होता है कि दोनों की मौत के बाद इसे किया जाता है.

जी हां, आपने सही पढ़ा, ये शादी इसलिए अजीबोगरीब (weird wedding around the world) है क्योंकि ये किसी के मर जाने के बाद करवाई जाती है. बीबीसी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार चीन में घोस्ट मैरिज (Ghost marriage) का इतिहास 3000 साल पुराना है. इस शादी के तहत लोग दो अविवाहित मर चुके लोगों की शादी करते हैं. इसका कारण ये है कि वो चाहते हैं कि विवाह का सुख अगर उन्हें जिंदा रहते नहीं मिला तो मरने के बाद मिल जाए जिससे उनकी अगली जिंदगी, या मरने के बाद की लाइफ खुशहाल बीते. शादी में लड़के की कब्र में लड़की की हड्डियों को डाल दिया जाता है जिससे वो साथ-साथ रहें.

ये भी पढ़ें: खूबसूरत महिला की मौत के बाद भी पीछा नहीं छोड़ रहे मर्द, अस्थियां चुराकर रचा रहे हसीना के भूत से शादी!

मरे हुए लोगों की कर देते हैं शादी
ये शादी भी आम शादियों की तरह धूमधाम से आयोजित होती है. दुल्हन का परिवार दुल्हन के लिए धन की मांग करता है और दहेज भी इसमें शामिल होता है. दहेज के रूप में गहने, नौकर और घर दिया जाता है पर ये सब कुछ पेपर पर लिखकर देते हैं, हकीकत में नहीं. ये परंपरा लंबे वक्त से चीन के कई हिस्सों में निभाई जाती थी और मरे हुए लोगों को ही शामिल किया जाता था पर बहुत से मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें लाशों को चुराया गया है या फिर जिंदा औरतों को मौत के घाट उतार दिया गया है.

5 लाख रुपयों में बेच देते हैं लाशें
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में 2014 की जनगणना ने ये बताया कि वहां हर 115.9 लड़कों पर सिर्फ 100 लड़कियां है. लड़कों की चाहत में लड़कियों को गर्भ में ही मार दिया जाता था. अब इस वजह से लोगों को घोस्ट मैरेज के लिए लड़कियां नहीं मिल रही हैं. यही कारण है कि लड़कियों की लाशों को भी लोग नहीं छोड़ते और उसको कब्रिस्तान से चुरा लेते हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि 5 लाख रुपये में युवतियों की लाश या उनकी हड्डियों को लोग बेच देते हैं. मोटी कमाई करने के लिए युवतियों को मौत के घाट भी उतार दिया जाता है. सबसे ज्यादा ये प्रथा शैंगज़ी प्रांत में निभाई जाती थी जहां कोयले के खदान हैं और कई अविवाहित युवक वहां काम करते हैं. उनकी मौत खदान में दबकर हो जाती है और मरने के बाद उन्हें खुशी देने के लिए उनकी शादी लाशों से कर दी जाती है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें