होम /न्यूज /अजब गजब /VIDEO: चीन में बच्चों को यूं दी जाती है टीम वर्क की ट्रेनिंग, सड़क पर गेंद के साथ करते दिखे करतब!

VIDEO: चीन में बच्चों को यूं दी जाती है टीम वर्क की ट्रेनिंग, सड़क पर गेंद के साथ करते दिखे करतब!

बच्चों ने गेंद के साथ प्रैक्टिस की जिसका वीडियो वायरल हो रहा है. (फोटो: Twitter/@TansuYegen)

बच्चों ने गेंद के साथ प्रैक्टिस की जिसका वीडियो वायरल हो रहा है. (फोटो: Twitter/@TansuYegen)

ट्विटर यूजर @TansuYegen अक्सर अपने अकाउंट पर हैरान करने वाले वीडियोज (weird videos) ट्वीट करते रहते हैं. हाल ही में उन् ...अधिक पढ़ें

चीन के लोगों को हमेशा से काफी सख्त मिजाज का माना जाता है. वहां की सरकार द्वारा उठाए गए कई कदमों की आलोचना दुनियाभर में होती है मगर एक चीज जिसके लिए चीनी लोग फेमस हैं, वो है उनका अनुशासन. यूं तो हर देश की सेना या खेलों से जुड़ी टीमें अनुशासन में रहती हैं मगर चीन के मामले में ऐसा देखा गया है कि चीनी लोगों के अंदर टीम वर्क (Chinese children team work video) और अनुशासन काफी ज्यादा होता है. हाल ही में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया गया है कि वहां बच्चों को अनुशासन (Chinese disciplined children video) कैसे सिखाया जाता है.

ट्विटर यूजर @TansuYegen अक्सर अपने अकाउंट पर हैरान करने वाले वीडियोज (weird videos) ट्वीट करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने चीन (Chinese children team work video) का एक वीडियो पोस्ट किया है जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वहां काफी कम उम्र से बच्चों को अनुशासन का सबक सिखाया जाता है. जिस उम्र में बच्चे खिलौने से खेलते हैं, उस उम्र में यहां उन्हें टीम वर्क की कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है.


गेंद से टीम वर्क की प्रैक्टिस करते दिख बच्चे
इस वीडियो में कुछ बच्चे किसी स्कूल या ट्रेनिंग सेंटर के खुले एरिया में नजर आ रहे हैं. वो जमीन पर बैठे हैं और उनके आसपास कई और बच्चे-बड़े दिखाई दे रहे हैं. हर बच्चे के पास दो बॉल हैं. वो उन गेंदों को बास्केटबॉल की तरह जमीन पर मार रहे हैं और अपने पैरों को खोल-बंद कर रहे हैं. उनके ये स्टेप काफी सधे हुए अंदाज में हैं और सबका मूवमेंट एक साथ होता दिख रहा है.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
इस वीडियो को 32 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि चीनी बच्चों को बच्चे जैसा नहीं रहने देते. वहीं एक ने कहा कि चीनी, इंसान को रोबोट बनाने पर तुले रहते हैं. एक ने कहा कि छोटे बच्चों के लिए इतनी कड़ी ट्रेनिंग काफी भारी लग रही है. एक ने कहा कि बच्चों को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे उन्हें मिलिट्री ट्रेनिंग के लिए तैयार किया जा रहा है. एक ने कहा कि इतनी कम उम्र में बच्चों को ट्रेनिंग नहीं करवानी चाहिए.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें