OMG: मां-बाप ने बेटे को पालने से किया इनकार, तो कोर्ट ने बेटी को दे दी भाई की जिम्मेदारी!

चीन के सोशल मीडिया पर 74 मिलियन लोग इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं
चीन के सोशल मीडिया पर 74 मिलियन लोग इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं

चीन के विवाह कानून के अनुसार अगर किसी वयस्क के माता-पिता की मृत्यु हो जाती है या फिर उसके माता-पिता अपने कम उम्र के बच्चों का ध्यान नहीं रख पाते तो ये उनका कर्तव्य है कि वो अपने छोटे भाई-बहन का ध्यान रखें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2020, 8:32 AM IST
  • Share this:
चीन. चीन (China) की एक हैरान करने वाली खबर इन दिनों सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रही है. एक माता-पिता (Parents) अपनी 22 साल की बेटी को कोर्ट तक ले गए क्योंकि वो चाहते थे कि उनकी बड़ी बेटी (Daughter) उनके दूसरे बच्चे का पालन-पोषण करे. इसका कारण ये है कि कपल अपने छोटे बच्चे को पालने में सक्षम नहीं है. दरअसल, चीन के एक कपल ने अपने छोटे बच्चे को पालने से इनकार कर दिया. उनका कहना है कि वे अपने छोटे बच्चे को पालने में आर्थिक रूप से सक्षम नहीं हैं.

जब चीन में वन चाइल्ड पॉलिसी (One Child Policy) खत्म हुई तो इस कपल ने दूसरे बच्चे के बारे में सोचा. जब दूसरा बच्चा हुआ तो काफी दिन तक उन्होंने उसे पाला, लेकिन बाद में उन्हें दूसरे बच्चे को पालने में काफी समस्याएं होने लगीं. इसलिए उन्होंने अपनी 22 साल की बेटी से बच्चे को पालने के लिए कहा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बेटी कॉलेज के साथ-साथ खुद को आर्थिक रूप सक्षम बना चुकी थी और आगे अपना करियर बनाना चाहती थी. जब उसके माता-पिता ने उसे उसके छोटे भाई को पालने के लिए कहा तो उसने मना कर दिया जिसके बाद माता-पिता ने अपनी बेटी पर ही केस कर दिया.

हैरानी की बात ये है कि कोर्ट ने भी माता-पिता के समर्थन में फैसला सुनाया और बेटी को अपने दो साल के भाई की जिम्मेदारी सौंप दी. चीन के विवाह कानून के अनुसार अगर किसी वयस्क के माता-पिता की मृत्यु हो जाती है या फिर उसके माता-पिता अपने कम उम्र के बच्चों का ध्यान नहीं रख पाते तो ये उनका कर्तव्य है कि वो अपने छोटे भाई-बहन का ध्यान रखें.



मीडिया में इस खबर के आने के बाद से ही चीन के सोशल मीडिया पर विवाद छिड़ गया है. 74 मिलियन लोग इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं. लोग बेटी का पक्ष लेते हुए ये कह रहे हैं कि कोर्ट ने उसके साथ ज़्यादती की है. लोगों का कहना है कि लड़की के माता-पिता ने दूसरी संतान को जन्म देकर गैर जिम्मेदाराना काम किया है. या तो वो बच्चे को पालने के लिए कोई नौकरी करते या फिर दूसरे बच्चे के बारे में सोचने से पहले अपनी बेटी से इस बारे में बात करते.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज