Home /News /ajab-gajab /

गलत तरह से आप कर रहे हैं Deodorant का इस्तेमाल! एक्सपर्ट्स ने बताया लगाने का सही तरीक और समय

गलत तरह से आप कर रहे हैं Deodorant का इस्तेमाल! एक्सपर्ट्स ने बताया लगाने का सही तरीक और समय

एक्सपर्ट ने बताया है कि डिओड्रेंट को कब और कैसे इस्तेमाल करना चाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक्सपर्ट ने बताया है कि डिओड्रेंट को कब और कैसे इस्तेमाल करना चाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हाल ही में कुछ जानकारों ने बताया कि अधिकतर लोग डिओ का गलत तरह से इस्तेमाल (Wrong use of deodrant) करते हैं. आमतौर पर लोग सुबह उठते हैं, अपना रोजमर्रा का काम करते हैं और फिर तैयार होने के दौरान डिओ लगते हैं जिससे उनके अंदर से पूरे दिन खुशबू आती रहे. मगर कुछ स्किनकेयर एक्सपर्ट्स (Skincare Expert) ने बताया है कि डिओ का इस्तेमाल सुबह नहीं, रात में किया जाता चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    आज के वक्त में डिओड्रेंट (Deodorant) का इस्तेमाल लगभग हर कोई करता है. दिन भर की भाग दौड़ में शरीर से बदबू (Foul smell from body) आना स्वभाविक होता है. ऐसे में डिओ (Deo) का इस्तेमाल आपके लिए ही नहीं, दूसरों के लिए भी काफी राहत भरा अनुभव देता है. मगर क्या आप जानते हैं कि आप डिओ का इस्तेमाल गलत तरह से कर रहे हैं! बेशक आप ये जानकर चौंक गए होंगे. चलिए आपको बताते हैं कि आखिर डिओ को सही तरह से इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

    हाल ही में कुछ जानकारों ने बताया कि अधिकतर लोग डिओ का गलत तरह से इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर लोग सुबह उठते हैं, अपना रोजमर्रा का काम करते हैं और फिर तैयार होने के दौरान डिओ लगते हैं जिससे उनके अंदर से पूरे दिन खुशबू आती रहे. मगर कुछ स्किनकेयर एक्सपर्ट्स (Skincare Expert) ने बताया है कि डिओ का इस्तेमाल सुबह नहीं, रात में किया जाता चाहिए. स्किनकेयर स्पेशलिस्ट लूसी फैडोउल (Lucy Faddoul) ने हाल ही में बताया कि डिओड्रेंट को रात में लगाना चाहिए जिससे कि उसे एक्टिवेट होने के लिए काफी टाइम मिल जाए. उन्होंने कहा- “जब आप सो रहे होते हैं तब आपके स्वेट ग्लैंड्स कम एक्टिव होते हैं और आपकी बॉडी आराम कर रही होती है. इस दौरान कम पीसाना निकलता तो डिओ काफी अच्छे से काम कर सकता है.”

    उन्होंने ये भी कहा कि जब आप शाम को सोने से पहले डिओ लगाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप की कांख बिल्कुल साफ हो और उसपर पसीना ना हो. यही नहीं, उन्होंने एंटी पर्सपायरेंट को लगाने का भी नियम बताया. एंटी पर्सपायरेंट (antiperspirant) डिओ की तरह ही स्प्रे होते हैं जिन्हें लगाने से पसीना कम निकलता है. एक्सपर्ट ने बताया कि एंटी पर्सपायरेंट को डिओ लगाने के 2-3 घंटे पहले लगाएं और फिर डिओ का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा कि अगर कोई चाहता है कि उसे कम पसीना निकले तो वो रात में एंटी पर्सपायरेंट लगाए और फिर अगले दिन सुबह डिओ का इस्तेमाल करे. एक्सपर्ट ने ये सलाह खासकर उन लोगों को दी जिन्हें ज्यादा पसीना आता है. ज्यादा पसीना आने को हाइपहाइड्रोसिस कहते हैं.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर