• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • डॉक्टर ने बतायी '10-3-2-1' ट्रिक जिससे तुरंत आ जाएगी रात में नींद! बेहद आसान है करने का तरीका

डॉक्टर ने बतायी '10-3-2-1' ट्रिक जिससे तुरंत आ जाएगी रात में नींद! बेहद आसान है करने का तरीका

डॉक्टर ने जल्द नींद आने के लिए एक खास ट्रिक बतायी है जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

डॉक्टर ने जल्द नींद आने के लिए एक खास ट्रिक बतायी है जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

डॉ. करन राजन (Dr Karan Rajan) ने जल्द नींद आने के लिए एक बेहद खास ट्रिक (Trick to get sleep quickly) के बारे में बताया है जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल (Viral Video) हो रही है. जानें कैसे करें इस ट्रिक को फॉलो.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी ये शिकायत रहती है कि उन्हें ठीक से नींद (Sleeping Issues) नहीं आती. कुछ लोग तो यहां तक कहते हैं कि वो समय से लेटते हैं मगर तुरंत नींद (Sleep) ना आने के चलते वो परेशान हो जाते हैं. नींद से जुड़ी बीमारियां (Sleeping Disorder) भी होती हैं जिसमें नींद ना आने के चलते मरीज की हालत खराब हो जाती है. अगर आपको भी नींद ना आने की समस्या है तो आपको इस डॉक्टर की बात जरूर सुननी चाहिए जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल (Sleeping Trick Video) होता है.

    डॉ. करन राज (Dr Karan Rajan) सोशल मीडिया साइट्स पर अपने इन्फॉर्मेशन देने वाले वीडियोज के लिए काफी फेमस हैं. हेल्थ से जुड़े उनके वीडियो खूब पॉपुलर होते हैं. इंस्टाग्राम पर उन्हें लाखों लोग फॉलो करते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर उनकी ’10-3-2-1′ नाम की ट्रिक (Trick to get sleep) काफी पॉपुलर हो रही है. इस ट्रिक के जरिए करन का कहना है कि किसी को भी रात में आसानी से नींद आ सकती है. करन ने ट्रिक के बारे में एक्सप्लेन करने हुए बताया, ’10-3-2-1′ का अर्थ है कि सोने से 10 घंटे पहले कैफीन नहीं लेना है. कॉफी में कैफीन होता है. 10 घंटे के ब्रेक के जरिए आपके ब्लड में पहले से मौजूद कैफीन भी खत्म हो जाएगा. इससे आपको रात में अच्छी नींद आएगी.

    सोने से 3 घंटे पहले भारी खाना खाने से बचें इससे हार्टबर्न की समस्या नहीं होगी और आपकी नींद पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. यही नहीं, अल्कोहल को भी 3 घंटे पहले लेने से बचना है. सोने के 2 घंटे पहले कोई काम ना करें. इससे आपका दिमाग रिलैक्स हो जाएगा. सोने से 1 घंटे पहले किसी भी तरह की स्क्रीन को नहीं देखना है यानी टीवी, मोबाइल और लैपटॉप से दूरी बना लेनी है. रात में देर तक जग कर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर फिल्में तो बिल्कुल भी नहीं देखनी हैं. करन का कहना है कि ब्लू लाइट से मेलाटोनिन प्रोड्यूस होता है जिससे नींद आने में देर लगती है. इंस्टाग्राम पर ही नहीं, टिकटॉक पर भी डॉ राज के वीडियो बेहद पॉपुलर हैं. उनका अपना यूट्यूब चैनल भी है जिसमें वो ऐसे ही वीडियोज शेयर करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज