होम /न्यूज /अजब गजब /सबसे बदसूरत चेहरा बनाने वाला चुना जाता है विजेता! विचित्र प्रतियोगिता का सालों पुराना है कनेक्शन

सबसे बदसूरत चेहरा बनाने वाला चुना जाता है विजेता! विचित्र प्रतियोगिता का सालों पुराना है कनेक्शन

इस प्रतियोगिता में सबसे बदसूरत चेहरा बनाने वाले की जीत होती है. (फोटो: Twitter/@AnarcoasterNerd)

इस प्रतियोगिता में सबसे बदसूरत चेहरा बनाने वाले की जीत होती है. (फोटो: Twitter/@AnarcoasterNerd)

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के बेहद विचित्र खेल से जुड़ी प्रतियोगिता (face distorting competition) होती है जिसमें लोग ब ...अधिक पढ़ें

गिल्ली-डंडा, कंचे, लट्टू, पिट्ठू, कबड्डी जैसे कई खेल भारत में शुरू हुए आज भी बच्चे इन्हें खेलते हैं. दुनियाभर में कई ऐसे अनोखे खेल हैं जो वहां की जनता के बीच काफी पॉपुलर हैं. इनमें से कुछ तो इतने पॉपुलर हो जाते हैं कि दुनिया में भी उनका नाम हो जाता है. कबड्डी ऐसा ही एक खेल है. पर क्या आप जानते हैं कि दुनिया के बेहद विचित्र खेल से जुड़ी प्रतियोगिता (face distorting competition) होती है जिसमें लोग बदसूरत चेहरा बनाते हैं. सबसे ज्यादा खराब चेहरा बनाने वाले की ही जीत होती है.

हम बात कर रहे हैं गर्निंग नाम के खेल की, जिसकी एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता भी होती है जिसे वर्ल्ड गर्निंग चैम्पियनशिप (World Gurning Championships) कहते हैं जो इंग्लैंड के एग्रेमॉन्ट (Egremont, England) में होती है. लोगों का मानना है कि इस शब्द का अर्थ स्कॉटिश शब्द से निकला है जिसका अर्थ अंग्रेजी में होता है ‘ग्रिन’ यानी चेहरे को बिगाड़ना. लोगों को ये भी ठीक से नहीं पता कि ये खेल कब से शुरू हुआ था. आपको बता दें कि ये प्रतियोगिता एग्रेमॉन्ट क्रैब फेयर (Egremont Crab Fair) में होती है जो हर साल एक बार होता है. ये मेला साल 1267 से हो रहा है पर ये नहीं कहा जा सकता कि प्रतियोगिता भी मेले जितनी ही पुरानी होगी.

फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया तक के लोग भी होते हैं शामिल
स्पोर्ट्स गैज़ेट वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार 1852 में अखबारों द्वारा इसे प्राचीन परंपरा बताया जाता रहा है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए जो प्रतियोगी आते हैं वो फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से शामिल होते हैं. अब सवाल ये उठता ही चेहरे को किस आधार पर जज किया जाता है और जीत किन लोगों की होती है.

किसी आधार पर किया जाता है जज?
प्रतियोगिता में जो अपने चेहरे को बिगाड़कर उसे सबसे ज्यादा परिवर्तित कर लेता है, उसी को विजेता घोषित किया जाता है. फोटो में लोगों के बिगड़े हुए चेहरे देखकर आपको ये प्रतियोगिता काफी आसान लग सकती है पर रिपोर्ट्स की मानें तो ये काफी मुश्किल खेल है. प्रतियोगिता में किसी भी तरह की आर्टिफिशियल चीजें जैसे प्लास्टिक के दांत, या किसी अन्य तरह की चीजों का इस्तेमाल नहीं कि जा सकता. जज पहले प्रतियोगियों के नॉर्मल चेहरे देखते हैं और इस आधार पर मार्क्स देते हैं कि उन्होंने नॉर्मल चेहरे से कितना अलग अपना चेहरा ट्रांसफॉर्मेशन के बाद का बना लिया है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें