Video: दिवाली पर पटाखे जलाने पर लगा बैन तो शख्‍स ने निकाला 'जुगाड़', आप भी हो जाएंगे फैन

युवक का वीडियो वायरल.
युवक का वीडियो वायरल.

दिवाली (Diwali 2020) में पटाखे जलाने पर लगी पाबंदी के बाद सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें लोग जुगाड़ तकनीक से पटाखा फोड़ रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 12:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. पंजाब और हरियाणा में जलाई जा रही पराली के कारण उत्‍तर भारत के कई शहरों में वायु प्रदूषण (Air Pollution) छाया है. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) में तो हालात सबसे खराब हैं. दिल्‍ली और एनसीआर में वायु गुणवत्‍ता (Delhi Air pollution) का स्‍तर भी बेहद खराब श्रेणी में चल रहा है. ऐसे में नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल (NGT) ने दिल्‍ली-एनसीआर में 30 नवंबर तक पटाखों (Delhi Fireworks) की बिक्री पर रोक लगा दी है. इसके तहत अब यहां कोई भी पटाखा नहीं जला पाएगा. इन सबके बीच में एक युवक ने पटाखा जलाने का ऐसा जुगाड़ खोजा है, जो सबको पसंद आ रहा है. इस शख्‍स ने एक वीडियो भी बनाया है. जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

दिवाली में पटाखे जलाने पर लगी पाबंदी के बाद सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें लोग जुगाड़ तकनीक से पटाखा फोड़ रहे हैं. इन वीडियो को देखकर हर किसी को हंसी आना लाजिमी है. ऐसा ही एक वीडियो आईएएस अफसर अवनीश शरण ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. इसमें एक युवक जमीन पर रखे एक डिब्‍बे में पहले माचिस से आग लगाने की एक्टिंग कर रहा है. इसके बाद रॉकेट वाले पटाखे से निकलने वाली आवाज अपने मुंह से निकाल रहा है. इसके बाद पास में रखे लोहे पर हाथ मारकर पटाखा फूटने की जैसी आवाज निकालता है.






इस वीडियो को देखकर हर काई बिना हंसे नहीं रह पा रहा है. आईएएस अवनीश शरण ने इस वीडियो को शेयर करके लिखा, 'इस दीपावली पर प्रदूषण ना फैलाएं...पटाखे इस तरीके से चलाएं.' इस वीडियो को लोग इतना पसंद कर रहे हैं कि इसे अब तक 2.59 लाख से भी अधिक बार देखा जा चुका है.



इसके अलावा पटाखा फोड़ने की जुगाड़ तकनीक का एक और वीडियो फेसबुक पर शेयर हुआ है. इसमें एक टीन शेड के नीचे खूब सारे गुब्‍बारे बंधे हैं. उनके नीचे आग लगा दी गई है. आग की चपेट में आकर गुब्‍बारे फूट रहे हैं और पटाखे जैसी आवाज सुनाई दे रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज