20 साल पहले खरीदी थी हैरी पॉटर की किताब, अब मिल सकते हैं 48 लाख रुपये

48 लाख रुपये में बिक सकती है यह किताब.
48 लाख रुपये में बिक सकती है यह किताब.

इस व्‍यक्ति के पास हैरी पॉटर (Harry Potter) की पहली सीरीज 'हैरी पॉटर एंड द फिलोसॉफर स्‍टोन' की किताब है. दुनिया भर में इसकी सिर्फ 500 कापी ही छपी थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2020, 9:32 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कभी-कभी हम कुछ ऐसा सामान खरीदते हैं, जो अपने आपमें कुछ खास महत्‍व रखता है. इसका अंदाजा हमें अमूमन बाद में ही होता है. ऐसा ही कुछ हुआ है लक्‍जमबर्ग के एक रिटायर आदमी के साथ. उन्‍होंने 1999 में एक किताब (Book Auction) खरीदी थी, जो अब उन्‍हें लखपति बनाकर जाने वाली है. दरअसल यह किताब है विश्‍वप्रसिद्ध किरदार हैरी पॉटर की.

जानकारी के मुताबिक इस व्‍यक्ति के पास हैरी पॉटर (Harry Potter) की पहली सीरीज 'हैरी पॉटर एंड द फिलोसॉफर स्‍टोन' की किताब है. दुनिया भर में इसकी सिर्फ 500 कापी ही छपी थीं. उन्‍होंने इसे 1999 में खरीदा था. यह उनके बुक शेल्‍फ में पिछले 20 साल से बेहद अच्‍छी स्थिति में रखी हुई है. अब यह हैनसंस स्‍टैफोर्डशायर लाइब्रेरी ऑक्‍शन में नीलामी के तैयार है. यह नीलामी 13 अक्‍टूबर को होगी.






कहा जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 20 हजार से 30 हजार पाउंड तक लग सकती है, लेकिन यह किताब बेहद अच्‍छी स्थिति में है. ऐसे में यह किताब 59 हजार पाउंड यानी कि 48 लाख रुपये तक में बिक सकती है. जानकारी के मुताबिक इस किताब की 500 प्रतियां छापी गई थीं. इनमें से 300 प्रतियां स्‍कूल और लाइब्रेरी में भेज दी गई थीं.


हैनसंस स्‍टैफोर्डशायर लाइब्रेरी के अनुसार यह प्रति इसलिए महत्‍वपूर्ण स्‍थान रखती है क्‍योंकि यह उन 200 बची हुई प्रतियों में से एक है. हैरी पॉटर किताब की लेखिका जेके राउलिंग हैं. उनकी इस किताब की सीरीज पूरी दुनिया में रातोंरात प्रसिद्ध हुई थी. जिस व्‍यक्ति के बुके शेल्‍फ में यह किताब पाई गई है, उसका कहना है कि वह मानता था कि इस किताब से वह अपने बच्‍चों को इंग्लिश सिखाएगा. यह किताब 1997 में प्रकाशित हुई थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज