VIDEO: बर्फ से ढकी वादियों के बीच कालका-शिमला ट्रैक पर हेरिटेज ट्रेन का रोमांचक सफर

कालका-शिमला-कालका रेल मोटर कार स्पेशल का संचालन किया जा रहा.

कालका-शिमला-कालका रेल मोटर कार स्पेशल का संचालन किया जा रहा.

शिमला शहर में जहां वाहनों के पहिए थम चुके थे वहीं ऐतिहासिक धरोहर में शामिल शिमला-कालका रेलवे लाइन पर रेल गाड़ी छुक-छुक कर चलती रही. बेहद शानदार प्राकृतिक नजारों और बर्फ के बीच के बीच दौड़ती शिमला-कालका मेल में सफर कर रहे सैलानी रोमांच से भरे हुए नजर आए

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 6, 2021, 10:11 AM IST
  • Share this:
शिमला. पहाड़ों की रानी शिमला(Shimla) में जबरदस्त बर्फबारी(Snowfall) हुई है. हिमपात ने 13 साल पहले की यादें ताजा कर दीं. इस बार 24 घंटो के दौरान 50 सेंटीमीटर से ज्यादा बर्फ गिरी. शिमला शहर में जहां वाहनों के पहिए थम चुके थे वहीं ऐतिहासिक धरोहर में शामिल शिमला-कालका रेलवे लाइन पर रेल गाड़ी छुक-छुक कर चलती रही. बेहद शानदार प्राकृतिक नजारों और बर्फ के बीच के बीच दौड़ती शिमला-कालका मेल में सफर कर रहे सैलानी रोमांच से भरे हुए नजर आए.

Youtube Video


सैलानियों के लिए यादगार बन गया ये सफर

ये सफर अपने आप में बेहद खास है, ऐसा नजारा दुनिया की बहुत कम जगहों में देखने को मिलता है. देवदार,दियार,चीड़,बुरांश, बान समेत कई पेड़ों प्रजातियों के पेड़ों पर मानों चांदी चमक रही हो और इनके बीच से होकर गुजरना किसी सपने के पूरा होने से कम नहीं है. शुक्रवार सुबह धूप खिली तो नजारा ऐसा था जैसे किसी चित्रकार ने खुबसूरत तस्वीर बनाई हो. अमृतसर से आई प्रिया मिश्रा अपने परिवार के साथ आई हैं, उनका कहना है कि ऐसा अच्छा अनुभव जिंदगी में पहली बार हुआ, इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. हापुड़ से आए एक सैलानी ने कहा शिमला से कुछ किलोमीटर पहले रात को रूकना पड़ा, उस पल का भी जमकर लुत्फ उठाया.
बर्फबारी के कारण ट्रेनें चल रही हैं लेट 

शिमला रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि बर्फबारी से ट्रैक पर कई स्थानों पर पेड़ गिरे जिसके चलते गाड़ियां लेट चलीं. हर रोज शिमला से कालका और कालका से शिमला 4-4 गाड़ियां आती-जाती है. सेठी ने बताया कि गुरूवार शाम बहुत से यात्री स्टेशन पर पहुंचे थे. सैलानियों ने होटल छोड़ दिए थे. वापसी का कोई इंतजाम नहीं था. सभी सैलानियों को कालका तक सुरक्षित भेजा गया. रात 8 बजकर 10 मिनट पर आखिरी ट्रेन भेजी गई.

ये भी पढ़ें- Manali पहुंचकर पर्यटकों को हो रहा जन्नत का अहसास



Weather in Himachal: कुफरी-नारकंडा-मनाली में ताजा हिमपात, लाहौल घाटी भी हुई सफेद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज