Home /News /ajab-gajab /

how scientists collect lava from active volcanoes viral video ashas

ज्वालामुखी से शोध के लिए लावा कैसे इकट्ठा करते हैं वैज्ञानिक? वायरल Video देख उड़ जाएंगे होश

वैज्ञानिक जिस तरह लावा जुटाते हैं, उसे देखकर किसी को भी हैरानी होगी. (फोटो: Twitter)

वैज्ञानिक जिस तरह लावा जुटाते हैं, उसे देखकर किसी को भी हैरानी होगी. (फोटो: Twitter)

ट्विटर अकाउंट वंडर ऑफ साइंस (Wonder of Science) पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक वैज्ञानिक लावा इकट्ठा (Scientists collecting lava from volcano) करते दिख रहा है.

ज्वालामुखी, प्रकृति का वो खौफनाक सच जो, जब फटता है, प्रलय जैसी स्थिति पैदा करता है. ज्वालामुखी फटने से सुनामी और भूकंप भी आ जाते हैं. हमारी धरती पर कई ज्वालामुखी हैं जिनमें से कुछ सक्रीय हैं और कुछ निष्क्रीय. निष्क्रीय से उतना खतार नहीं है मगर सक्रीय ज्वालामुखी के फटने के बाद खौलता लावा भी बाहर निकलता है जो किसी को भी पल में राख कर सकता है. पर वैज्ञानिक इसी लावा (How scientists collect lava from volcano) पर शोध करने के लिए इसे इकट्ठा करते हैं.

विज्ञान से जुड़े अद्भुत वीडियोज शेयर करने के लिए फेमस ट्विटर अकाउंट वंडर ऑफ साइंस (Wonder of Science) पर एक वीडियो पोस्ट किया गया है जिसमें एक वैज्ञानिक लावा इकट्ठा (Scientists collecting lava from volcano) करते दिख रहा है. जियोलॉजिस्ट इस लावा को जमा कर के उससे रिसर्च के लिए इस्तेमाल करते हैं. सुनने में भले ही ये आसान लगे मगर असल में बेहद खतरनाक काम है.


लावा बटोरते दिख रहा है शख्स
वीडियो में एक वैज्ञानिक नजर आ रहा है जो सिर से पांव तक ढका हुआ है. उसने टोपी पहनी है, मास्क लगाया है, हाथ से पैर तक को ढक रखा है और एक छोटे से खुदाई करने वाले औजार के जरिए लावा को बटोर रहा है. वो लावा की ऊपरी परत जैसे ही हटाता है, उसके अंदर खौलता लावा होता है और U.S. Geological Survey के अनुसार लावा का तापमान 1200 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है. ये वीडियो भी यूएजीएस के सौजन्य से पोस्ट किया गया है.

साल 2017 का है वीडियो
अकाउंट ने एक दूसरे ट्वीट में बताया कि लावा इकट्ठा करने वाले शख्स वैज्ञानिक टिम ओर (Geologist Tim Orr) हैं जो हवाई आइलैंड के Kīlauea ज्वालामुखी से सैंपलिंग के लिए लावा इकट्ठा कर रहे हैं. ये वीडियो 2017 का है और लावा के शोध से ज्वालामुखी के मैगमा चैंबर के बारे में ज्यादा जानकारी जुटाई जाती है. वीडियो को 7 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और 26 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है. कई लोगों ने प्रतिक्रिया भी दी है. हर कोई इस बात से दंग है कि जो शख्स लावा जुटा रहा है उसके पैर से महज कुछ इंच दूर लावा है जो उसे पूरी तरह से जला सकता है.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर