होम /न्यूज /अजब गजब /दांत साफ करने वाले ब्रश का कैसे होता है निर्माण? वायरल वीडियो में दिखा इंजीनियरिंग का अनोखा नमूना

दांत साफ करने वाले ब्रश का कैसे होता है निर्माण? वायरल वीडियो में दिखा इंजीनियरिंग का अनोखा नमूना

टूथब्रश को मशीन से बनाने के लिए काफी मेहनत लगती है. (फोटो: Twitter/@TechAmazing)

टूथब्रश को मशीन से बनाने के लिए काफी मेहनत लगती है. (फोटो: Twitter/@TechAmazing)

ट्विटर अकाउंट @TechAmazing पर तकनीक से जुड़े अजबगजब वीडियोज (amazing videos) पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट प ...अधिक पढ़ें

जैसे-जैसे विज्ञान तरक्की कर रहा है, वैसे-वैसे मशीनों में भी सुधार हो रहा है और रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों को आसानी से बनाया जाने लगा है. इस तरह सामान हमें सुविधानुसार उपलब्ध करवा दिए जाते हैं. रोज हम कई ऐसे सामान इस्तेमाल करते हैं जिन्हें उपयोग में लाने के दौरान आपको एहसास नहीं होता कि उन्हें बनाने में कितनी मशीन और कैसे इंजीनियरिंग का इस्तेमाल किया गया होगा. ऐसी ही एक वस्तु है टूथब्रश जिससे हम रोज अपने दांत साफ करते हैं. इन दिनों एक वीडियो वायरल (How toothbrush is made video) हो रहा है जो ये बताता है कि टूथबर्श का निर्माण बच्चों का खेल नहीं है!

ट्विटर अकाउंट @TechAmazing पर तकनीक से जुड़े अजबगजब वीडियोज (amazing videos) पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें मशीन से टूथब्रश (toothbrush making from machine video) बनता दिख रहा है. जैसा हमने पहले भी कहा कि नई तरह की मशीनें बनने के बाद कई चीजों का निर्माण आसान हो गया है. उसी प्रकार ब्रश बनाना भी काफी आसान हो चुका है.


देखें कैसे बनता है टूथब्रश
इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि ब्रशों की बॉडी बनने के बाद उनके ब्रिसल्स यानी दांते कैसे फिट किए जाते हैं. दो ब्रश मशीन में फिट किए गए हैं और मशीन तेज रफ्तार में चल रही है. वीडियो को फास्ट फॉर्वर्ड किया गया है जिससे मशीन की स्पीड ज्यादा ही तेज लग रही है. मशीन दांतों को प्लास्टिक में फिट करती जा रही है जिससे वो उसमें धंस जा रहे हैं.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
इस वीडियो को 4 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं वहीं कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि वीडियो काफी रोचक है और इसे देखकर कुछ नया सीखने को मिला. एक ने इस बात के लिए हैरानी जताई कि मशीन के जरिए प्लास्टिक ब्रश में घुसाया जाता है. एक शख्स ने कहा कि ब्रशों को बनाने में कितनी ज्यादा मेहनत लगती है! अब जब आपने नए तरीके के ब्रशों को बनते देख लिया है तो ये भी जान लीजिए कि ब्रशों का इस्तेमाल नया नहीं है बल्कि वैज्ञानिकों का दावा है कि 500 साल पहले से ही ब्रशों का निर्माण हो रहा है. लकड़ी के बने इन ब्रशों का पेटेंट 1498 में हो गया था और तब प्लास्टिक या रबर नहीं, जानवर के बाल से ब्रश के दांते बनते थे.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें