होम /न्यूज /अजब गजब /

VIDEO: धरती से 30 किमी ऊपर फहराया गया तिरंगा, स्वतंत्रता दिवस पर अंतरिक्ष में बजा भारत का डंका!

VIDEO: धरती से 30 किमी ऊपर फहराया गया तिरंगा, स्वतंत्रता दिवस पर अंतरिक्ष में बजा भारत का डंका!

आकाश में तिरंगा देखकर लोगों ने इस कोशिश की खूब तारीफ की. (फोटो: Twitter/
Space Kidz India)

आकाश में तिरंगा देखकर लोगों ने इस कोशिश की खूब तारीफ की. (फोटो: Twitter/ Space Kidz India)

आज के दिन अंतरिक्ष में तिरंगा फहराने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो (Tiranga in space video) को बनाया है स्पेस किड्स इंडिया (Space Kidz India) नाम की एक ऑर्गनाइजेशन ने जो बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान की जानकारी देने का काम करती है.

अधिक पढ़ें ...

देश को आजाद (Independence Day) हुए 76 साल पूरे हो चुके हैं और आज देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. इस मौके पर देश के हर कोने में लोगों के अंदर उत्साह है. सबसे ज्यादा उत्साह तो भारत सरकार ने इस बार लोगों के अंदर भर दिया जब सरकार की ओर से ‘हर घर तिरंगा’ (Har Ghar Tiranga) अभियान की शुरुआत हुई. इसके तहत लोगों ने अपने घरों पर तिरंगा लगाया. यही नहीं, ऑफिस से लेकर अन्य इमारतों पर भी तिरंगा लहराता देखा जा सकता है. मगर तिरंगे की सबसे खूबसूरत तस्वीर धरती पर से नहीं, आकाश (Indian National Flag in Space) से देखने को मिली है. धरती से 30 किलोमीटर ऊपर तिरंगा फहराता देख भारतीयों का सीना गर्व से फूल जाएगा.

आज के दिन अंतरिक्ष में तिरंगा फहराने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो (Tiranga in space video) को बनाया है स्पेस किड्स इंडिया (Space Kidz India) नाम की एक ऑर्गनाइजेशन ने जो बच्चों को अंतरिक्ष विज्ञान की जानकारी देने का काम करती है. रिपोर्ट्स की मानें तो ये अनोखा कारनामा हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत किया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि झंडे को फहराने की ऊंचाई धरती से 30 किलोमीटर (Indian Tricolour Unfurled 30 Kilometers Above Earth) ऊपर है.

धरती से 30 कीलोमीटर ऊपर फहराता दिखा तिरंगा
अंदाजे के लिए बता दें कि कमर्शियल प्लेन 30 हजार से 42 हजार फीट तक की ऊंचाई पर उड़ते हैं जबकि फाइटर जेट्स 45 हजार से 51 हजार की ऊंचाई तक उड़ते हैं. वहीं इस तिरंगे को 1,06,000 फीट की ऊंचाई पर फहराया गया है. तो अब आप समझ सकते हैं कि ये कितना ऊंचा है. तिरंगे को एक हॉट एयर बलून की मदद से उतनी ऊपर भेजा गया था. स्पेस किड्स इंडिया ने वीडियो के साथ लिखा- “पृथ्वी के ऊपर झंडा फहराना सभी स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान और श्रद्धांजलि का प्रतीक है.”

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
यूट्यूब पर इस वीडियो को 1 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर प्रतिक्रिया दी है. एक शख्स ने कहा कि ये हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. एक शख्स ने कहा कि ये काफी अनोखा विचार है, उन लोगों की तारीफ होनी चाहिए जिन्होंने इसे अंजाम दिया. एक ने कहा कि ये नजारा देखकर उसके रोएं खड़े हो गए. एक शख्स ने कहा कि भारतीय तिरंगा आकाश में बेहद खूबसूरत लग रहा है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

अगली ख़बर