होम /न्यूज /अजब गजब /भारतीय युवक ने बना दी 6 सवारी वाली अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक! आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर कर की तारीफ

भारतीय युवक ने बना दी 6 सवारी वाली अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक! आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर कर की तारीफ

आनंद महिंद्रा ने बाइक की तारीफ करते हुए कहा कि इसे विदेशी टूरिस्ट स्पॉट्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है. (फोटो: Twitter/anandmahindra)

आनंद महिंद्रा ने बाइक की तारीफ करते हुए कहा कि इसे विदेशी टूरिस्ट स्पॉट्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है. (फोटो: Twitter/anandmahindra)

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra video) भारतीय प्रतिभा को हमेशा बढ़ावा देते हैं और आम लोगों से जुड़े पोस्ट सोशल मीडिया पर ...अधिक पढ़ें

कहते हैं, ‘आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है’ और जब किसी के पास आवश्यकता होने के साथ-साथ संसाधनों की कमी भी हो, तो वो अभाव में भी ऐसे आविष्कार कर देता है कि दुनिया देखती ही रह जाती है. ऐसा ही एक भारतीय युवक और उसके साथियों ने किया. इन दिनों एक युवक का वीडियो वायरल हो रहा है जिसने एक अनोखी इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है जिसपर एक साथ 6 लोग बैठकर सवारी (Indian boy make electric bike for 6 people) कर सकते हैं.

उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra video) भारतीय प्रतिभा को हमेशा बढ़ावा देते हैं और आम लोगों से जुड़े पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने एक युवक का वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वो खास तरह की बाइक-ऑटो रिक्शा चलाता दिख रहा है. आप इस गाड़ी को इलेक्ट्रिक बाइक या ऑटो रिक्शा (electric bike cum auto rickshaw video) भी कह सकते हैं क्योंकि इसपर एक साथ 6 लोग बैठ सकते हैं. आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर कर कहा, “छोटे-मोटे बदलावों के बाद इस गाड़ी को ग्लोबल स्तर पर काम में लाया जा सकता है. यूरोप के भीड़भाड़ वाले टूरिस्ट स्पॉट पर गाड़ी को टूर बस की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. मैं हमेशा ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसपोर्ट के आविष्कारों को देखकर हैरान हो जाता हूं.”


12 हजार रुपये की गाड़ी, 10 रुपये में हो जाएगी चार्ज
वीडियो में युवक गांव में एक अनोखी बाइक चलाता नजर आ रहा है. बाइक पर वो सबसे आगे बैठा है और उसके पीछे 5 अन्य सीटे लगी हैं. एक टायर सबसे आगे है जबकि एक सबसे पीछे है. बाइक पर आगे एलईडी लाइट भी लगी हुई है. युवक बताता है कि बाइक को उसने बनाया है और उसकी कीमत 12 हजार रुपये है. इसे चार्ज करने में सिर्फ 10 रुपये का खर्च आता है जबकि एक चार्ज में ये 150 किलोमीटर तक चलती है.

लोगों ने गाड़ी की बताई कमियां
इस वीडियो को 5 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. कई लोगों ने इस अनोखे आइडिया की तारीफ की जबकि कुछ ने इसकी कमियां भी गिनाईं. एक शख्स ने लिखा- “जू, पार्क कॉर्पोरेट कॉम्प्लेक्स जैसी जगहों पर ये गाड़ी काफी काम आ सकती है मगर भीड़भाड़ या रोड पर इसे चलाना सुरक्षित नहीं है. इसके कारण हैं, टर्निंग रेडियस, मोड़ते वक्त सेंट्रिफ्यूगल संतुलन, खराब रास्तों पर सस्पेंशन, सामान रखने की कोई जगह नहीं और ज्यादा लोड पर बैटरी की कम क्षमता.”

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें