भारतीयों के ये 'जुगाड़' सोशल मीडिया पर लूट रहे वाहवाही, देखें खास VIDEOS

भारतीयों के ये 'जुगाड़' सोशल मीडिया पर लूट रहे वाहवाही, देखें खास VIDEOS
भारतीयों के जुगाड़ वीडियो और फोटो लोगों को पसंद आ रहे हैं.

आजकल भारतीयों की ओर से किए गए विभिन्‍न जुगाड़ (Jugaad) इंटरनेट पर बड़ी धूम मचा रहे हैं. इनके वीडियो और फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिन्‍हें लोग बहुत पसंद कर रहे हैं.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. यह तो हर कोई जानता है कि भारतीयों के लिए कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता. भारत के लोगों के पास हर चीज का 'जुगाड़' (Jugaad technic) होता. 'जुगाड़' (Jugaad) मतलब हर समस्‍या का समाधान तरीका. इसीलिए तो भारतीयों जुगाड़ का लोहा विदेश में भी माना गया है. विश्‍व प्रसिद्ध ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी ने भी जुगाड़ को अपने शब्‍दकोश में शामिल किया है. ऑक्‍सफोर्ड डिक्‍शनरी में इसकी परिभाषा है 'किसी समस्या का आसान समाधान खोजने के लिए या सस्ते, बुनियादी वस्तुओं का उपयोग करके किसी चीज को ठीक करने या बनाने के लिए कौशल और कल्पना का उपयोग करना'.

आजकल भारतीयों की ओर से किए गए विभिन्‍न जुगाड़ इंटरनेट पर बड़ी धूम मचा रहे हैं. इनके वीडियो और फोटो तेजी से वायरल हो रहे हैं, जिन्‍हें लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. इन वीडियो को देखकर हर कोई यही कह रहा है कि अरे ऐसे भी काम हो सकता है.

 
एक केमिस्‍ट्री टीचर की फोटो खूब वायरल हो रही है. वह घर पर बच्‍चों को ऑनलाइन क्‍लास के जरिये पढ़ा रही हैं. ब्‍लैकबोर्ड में लिखा हुआ सबकुछ बच्‍चों को कायदे से दिखे, इसके लिए उन्‍होंने बिना ट्राइपॉड खरीदे जुगाड़ खोज लिया. उन्‍होंने कपड़े टांगने वाले हैंगर से मोबाइल का स्‍टैंड बना लिया. इसपर मोबाइल टांग दिया और पढ़ाने लगीं.वहीं कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के लिए एक दूधवाले ने भी अनोखा तरीका निकाला. उसने अपनी मोटरसाइकिल में एक पानी का पाइप लगवा लिया. अब वह बैठे बैठे कुप्‍पी के जरिये दूध उसमें डालता है और लोग 1 मीटर दूर से उस दूध को अपने बर्तन में ले लेते हैं.ऐसा ही एक ई-रिक्‍शा चालक ने किया. उसने अपने ई-रिक्‍शा पर बैठने वाली सवारियों के लिए पीछे पार्टिशन कर दिया. इससे चारों सवारी एक-दूसरे से दूर हो गईं. इसे आनंद महिंद्रा ने शेयर किया है. 





वहीं एक अन्‍य वायरल फोटो में एक बेहद मोटा आदमी लकड़ी की बेंच पर सो रहा है. लेकिन उसका तोंद काफी बाहर है. ऐसे में कहीं वह डिसबैलेंस होकर गिर ना जाए, इसके लिए उसके तोंद में एक पटरा लगा दिया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज