Home /News /ajab-gajab /

modern plantation technique farmers use pipe shaped machine to grow plant video ashas

VIDEO: जमीन में धंसाई पाइप जैसी मशीन और चुटकियों में लग गए पौधे! खेती का आधुनिक तरीका देख दंग हुए लोग

पौधे लगाने का ये तरीका बेहद अनोखा है. (फोटो: Instagram)

पौधे लगाने का ये तरीका बेहद अनोखा है. (फोटो: Instagram)

अपने अमेजिंग वीडियोज (Amazing videos) के लिए फेमस इंस्टाग्राम अकाउंट अमेजिंग अर्थ (Amazing earth) पर हाल ही में एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें पौधे लगाने (Modern way of planting) का गजब का तरीका दिखाया गया है.

किसानों का काम कितना मुश्किल होता है, ये तो बस वही जान सकता है जिसने कभी किसानी की हो. बीज या पौधे लगाने से लेकर फसल को बेचने तक की पूरी प्रक्रिया काफी पेचीदा होती है. मगर जब विज्ञान की तरक्की के साथ किसानी के भी नए-नए तरीके आ चुके हैं जिससे किसानों को काफी फायदा होता है. इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ऐसी ही टेकनीक (modern plantation technique) को दिखाया गया जिससे मिनटों में सैंकड़ों पौधे बो दिए जा रहे हैं.

अपने अमेजिंग वीडियोज (Amazing videos) के लिए फेमस इंस्टाग्राम अकाउंट अमेजिंग अर्थ (Amazing earth) पर हाल ही में एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें पौधे लगाने (Modern way of planting) का गजब का तरीका दिखाया गया है. एक खास मशीन के जरिए किसान जमीन में पौधों को बोते नजर आ रहे हैं. किसानी की जटिलता को देखते हुए इस तरह की तकनीकों की बेहद जरूरत है और इस वीडियो ने साबित कर दिया कि विज्ञान और किसानी साथ-साथ में काम करते हैं.


मशीन के सहारे लगा दिए पौधे
वीडियो में दो किसान खेत में पौधे लगाते नजर आ रहे हैं. जमीन पर प्लास्टिक बिछाया गया है और उनके बीचे में छेद कर के पानी से भरा गड्ढा बना दिया गया है. उसी गड्ढे में पौधों को लगाया जा रहा है. एक किसान ने अपने हाथ में पाइप जैसी लंबी सी मशीन पकड़ी है. उसे वो तेजी से जमीन में धंसाता नजर आ रहा है और दूसरा किसान उसके अंदर पौधे डालता जा रहा है. अपने आप उस पाइप को बाहर निकलाने के बाद पौधे गड्ढे में फिट हो जा रहे हैं और पहले से पानी भरा होने के कारण उन्हें पर्याप्त पानी भी मिल जा रहा है.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
वीडियो को 5 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर प्रतिक्रिया दी है. एक शख्स ने इस बात पर दुख जताया कि किसानी में भी प्लास्टिक का प्रयोग हो रहा है. जबकि एक ने लिखा कि किसानी के आधुनिक तरीकों में प्लास्टिक का उपयोग बढ़ा दिया गया है जिससे फसल जहरीली हो जाती है. वहीं एक शख्स ने किसान द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले औजार का नाम बताया. उसने कहा कि ये पोटी पुकती है जिससे पौधे लगाने में सहूलियत होती है. एक ने कहा कि ये दिखाता है कि स्मार्ट वर्क और हार्ड वर्क में क्या फर्क होता है.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर