• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • बिना हाथों के भी अपनी बेटी की देखभाल कर लेती है मां, पैरों से करती है घर का हर काम, कभी देखा है ऐसा जज्बा?

बिना हाथों के भी अपनी बेटी की देखभाल कर लेती है मां, पैरों से करती है घर का हर काम, कभी देखा है ऐसा जज्बा?

महिला अपनी बेटी के लिए खुद ही खाना बनाती है और अपने पैरों से पेंटिंग भी कर लेती है. (फोटो: Instagram/@saritalbi)

महिला अपनी बेटी के लिए खुद ही खाना बनाती है और अपने पैरों से पेंटिंग भी कर लेती है. (फोटो: Instagram/@saritalbi)

बेल्जियम (Belgium) की एक महिला दुनिया के कई लोगों के लिए इंस्पिरेशन (Inspirational Woman) हैं. महिला के दोनों हाथ नहीं (Woman with no hands) हैं. उसके बावजूद वो अपनी बेटी का अच्छे से ख्याल रखती हैं और अपने पैरों से घर (Woman works with her feet) के सारे काम करती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    इंसान के शरीर का हर एक अंग (Body part) उसके जीवन के लिए जरूरी होता है. एक भी अंग के बिना जिंदगी अधूरी सी हो जाती है. मगर दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं जो शारीरिक रूप से विकलांग (Physically Challenged) होने के बावजूद भी जीवन की हर चुनौती का सामना डटकर करते हैं और जिंदगी को इस तरह से जीते हैं कि लोग उनके जज्बे को सलाम करते हैं. बेल्जियम (Belgium) की रहने वाली एक महिला के भी इसी कारण से काफी चर्चे हैं. महिला के दोनों हाथ नहीं हैं (Woman with no hands), उसके बावजूद भी वो घर का सारा काम कर लेती है और अपनी 2 साल की बेटी (2 year old daughter) को भी पालती है.

    mother with no hand cooks food with feet

    (फोटो: Instagram/@saritalbi)

    मिरर वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक 38 साल की साराह तल्बी (Sarah Talbi) के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं हैं. इसके बावजूद हाथ ना होना उनकी कमजोरी नहीं है. सारा अपने पैरों से अधिकतर चीजें कर लेती हैं जो एक हाथ वाला इंसान कर सकता है. साराह बेल्जियम के ब्रुसेल्स में रहती हैं. उनका कहना है कि बिना जूते पहने वो अपने पैरों से हर चीज कर सकती हैं. सारा ने बताया कि जब वो छोटी थीं तब उन्हें इस बात का कोई अफसोस नहीं होता था कि उनके हाथ नहीं हैं.

    mother with no hand cooks food with feet

    (फोटो: Instagram/@saritalbi)

    छोटे बच्चे अपने हाथ से जो-जो काम करते हैं वैसे ही साराह अपने पैरों से भी वो सब कुछ कर पाती थीं. धीरे-धीरे उन्होंने पैरों से लिखना सीखा और फिर शुरुआती शिक्षा के बाद उन्होंने इंग्लिश और स्पैनिश ट्रास्लेशन का कोर्स किया. अब तो सारा अपने पैरों से अपने बाल झाड़ लेती हैं, सब्जियां काट लेती हैं, कंप्यूटर चला लेती हैं, खाना खा सकती हैं घर से जुड़े अधिकतर काम कर लेती हैं.

    mother with no hand cooks food with feet

    (फोटो: Instagram/@saritalbi)

    साल 2018 में साराह की बेटी लिलिया ने जन्म लिया जो अब दो साल की हो गई है. इंस्टाग्राम पर साराह की उनकी बेटी के साथ कई फोटोज हैं जिसमें वो काफी मस्ती करती नजर आ रही हैं. वो अपनी बेटी का खूब ख्याल रखती हैं और उसके लिए अपने पैरों से ही खाना बनाती हैं और मुंह से चम्मच पकड़कर उसे खिलाती हैं. साराह कहती हैं कि विकलांग होने के बावजूद वो एक बच्ची की मां हैं, इस बात से उन्हें बेहद खुशी होती है. बेटी के साथ वक्त बिताने के दौरान साराह ने ये भी जाना कि वो अपने पैरों से पेंट भी कर लेती हैं. अब वो अपनी पेंटिंग की प्रदर्शनी भी लगाना चाहती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज