Home /News /ajab-gajab /

mummified baby woolly mammoth found in canada yukon 30000 year old ashas

सोने की खदान में मिला मैमथ के बच्चे का अवशेष! 30,000 साल पुराने जीव का अभी भी सुरक्षित है शरीर

मैमथ का अवेशष अभी भी सुरक्षित है. (फोटो: Dan Shugar/University of Calgary via The Guardian)

मैमथ का अवेशष अभी भी सुरक्षित है. (फोटो: Dan Shugar/University of Calgary via The Guardian)

कनाडा के युकान (Yukon, Canada) एक बेबी मैमथ (baby mammoth found in Canada) की खोज की गई है. जानकारी के अनुसार मैमथ का ये बच्चा 30 हजार साल पुराना यानी हिमयुग (ice age) के दौर का बताया जा रहा है.

हजारों साल पहले धरती पर हाथी (ancestors of elephants) के पूर्वज रहते थे जिन्हें मैमथ (Mammoth) कहा जाता था. वो इतने विशाल और भारी होते थे कि उनके चलने से धरती भी कांपती थी. यूं तो उनके विलुप्त हुए सदियां बीत गईं मगर इन दिनों मैमथ की फिर से चर्चा शुरू हो गई है. कनाडा (Canada Mammoth news) में एक बेबी मैमथ (Mummified Baby Woolly Mammoth) का अवशेष वैज्ञानिकों को मिला है जिसने उनके सामने इस विचित्र जीव से जुड़े कई राज को खोल दिया है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार कनाडा के युकान (Yukon, Canada) एक बेबी मैमथ (baby mammoth found in Canada) की खोज की गई है. जानकारी के अनुसार मैमथ का ये बच्चा 30 हजार साल पुराना यानी हिमयुग (ice age) के दौर का बताया जा रहा है. विचित्र बात ये है कि इस जीव का शरीर पर्माफ्रॉस्ट (mammoth found in permafrost) में जम गया था जिसके कारण ये सड़ा नहीं, ना ही पूरी तरह से कंकाल में तब्दील हुआ. इस कारण से इस मैमथ को अब तक सबसे पूर्ण या संरक्षित मैमथ माना जा रहा है जो उत्तर अमेरिका में कभी मिला है.

वुली मैमथ की खोज से वैज्ञानिक भी दंग
युकोन के विशेष समुदाय के लोगों ने हान भाषा में इसका नाम ‘Nun cho ga’ रखा है जिसका अर्थ होता है बिग बेबी एनिमल, यानी बड़े जीव का बच्चा. वुली मैमथ हजारों साल पहले उत्तरी अमेरिका में रहा करते थे. उस वक्त उनके साथ जंगली घोड़े, केव लायन, विशाल बाइसन जैसे जीव भी रहा करते थे. ये मैमथ करीब 4000 साल पहले विलुप्त हो गए थे. वैज्ञानिकों ने अंदाजा लगाया कि अगर ये बेबी मैमथ बड़ा होता तो 13 फीट तक ऊंचा हो सकता था.

गोल्ड माइनर्स को मिला था मैमथ
जानकारी के अनुसार क्लोनडिके गोल्ड फील्ड्स Klondike gold fields में खुदाई करने वाले गोल्ड माइनर्स को ये मैमथ सबसे पहले पिछले मंगलवार को दिखा था. जैसा हमने बताया कि ये पर्माफ्रॉस्ट में दबा था इसलिए इसकी चमड़ी और अधिकतर हिस्से अभी भी सुरक्षित हैं. आपको बता दें कि पर्माफ्रॉस्ट धरती की सतह के नीचे का वो हिस्सा होता है जिसका तापमान 2 साल या उससे ज्यादा वक्त तक 0 डिग्री सेल्सियस से कम होता है. जांच में सामने आया है कि ये जीव मादा है. आपको बता दें कि युकोन हमेशा से आइस एज पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों के लिए खास जगह रही है क्योंकि यहां से पुराने वक्त से जुड़ी कई जानकारियां मिली हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर