सिडनी: 100 साल में तीसरी बार कैमरे में कैद हुई ब्‍लू व्‍हेल, 82 फीट लंबाई और एक लाख किलो बताया जा रहा वजन

सिडनी: 100 साल में तीसरी बार कैमरे में कैद हुई ब्‍लू व्‍हेल, 82 फीट लंबाई और एक लाख किलो बताया जा रहा वजन
कैमरे में कैद हुई ब्‍लू व्‍हेल.

हैरान करने वाली बात यह है कि संभावना जताई जा रही है कि ऐसा पिछले 100 साल में तीसरी बार हुआ है, जब सिडनी के तट के पास ब्‍लू व्‍हेल (Blue Whale) दिखाई दी हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2020, 1:17 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. दुनिया का सबसे बड़ा जानवर यानी ब्‍लू व्‍हेल (Blue Whale) समुद्र में रहती हैं. बेहद भारी भरकम ये जीव लोगों को कम ही देखने को मिलता है. दुनियाभर के वैज्ञानिक और शोधकर्ता ब्‍लू व्‍हेल पर रिसर्च करते हैं. इसके लिए वह इसे खोजने के लिए गहरे समुद्र से लेकर दूर समुद्र तक जाते हैं. लेकिन कुछ ही होते हैं, जिनकी किस्‍मत उन्‍हें ब्‍लू व्‍हेल से मिलवाती है. ऐसा ही एक अजब वाकया हुआ है ऑस्‍ट्रेलिया के शहर सिडनी (Sydney) में. यहां एक फोटोग्राफर हंपबैक व्‍हेल की तस्‍वीरें ले रहा था कि तभी उसके कैमरे में ब्‍लू व्‍हेल कैद हो गई. इस ब्लू व्हेल की लंबाई 82 फीट और वजन करीब 1 लाख किलो बताया जा रहा है.

कैमरे में ब्‍लू व्‍हेल का कैद होना कोई नई घटना नहीं है, लेकिन कहा जा रहा है कि ऐसा पिछले 100 साल में तीसरी बार हुआ है, जब सिडनी के तट के इतनी पास ब्‍लू व्‍हेल दिखाई दी हो. ब्‍लू व्‍हेल के सिडनी में दिखने के बाद सभी लोग हैरान और खुश हैं. यह तस्‍वीर सिडनी के रहने वाले फोटोग्राफर सियान ने ली है.






सियान ने अपने इंस्‍टाग्राम अकांउट पर इस फोटो को शेयर करते हुए लिखा है, 'मैं कहां से शुरू करूं. मैं निशब्‍द हूं. मेरे दिमाग में लाखों चीजें घूम रही हैं. अगर इन व्‍हेल की बात करें तो यह 30 मीटर तक बड़ी हो सकती हैं. इनकी जीभ का वजन एक हाथी के बराबर हो सकता है. इनका दिल भी एक कार जितना बड़ा हो सकता है. आशा करता हूं कि आप इसे एंजॉय कर रहे होंगे बिलकुल मेरी तरह.' इस फोटो पर ऑस्‍ट्रेलिया के एनएसडब्‍ल्‍यू नेशनल पार्क एंड वाइल्‍डलाइफ सर्विस ने पूरी प्रेस रिलीज ही जारी कर दी है.  उनके अनुसार इसका वजन 100 टन तक हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज