Home /News /ajab-gajab /

Video: भालू का हुआ रूट कैनाल ट्रीटमेंट! घंटे भर में डॉक्टर ने निकाल दिया जानवर का टूटा हुआ दांत

Video: भालू का हुआ रूट कैनाल ट्रीटमेंट! घंटे भर में डॉक्टर ने निकाल दिया जानवर का टूटा हुआ दांत

सीसू पोलर बियर का वजन 600 किलो से ज्यादा है इसलिए ये ट्रीटमेंट करना काफी चुनौती भरा था. (फोटो: Twitter/@newsoneplace)

सीसू पोलर बियर का वजन 600 किलो से ज्यादा है इसलिए ये ट्रीटमेंट करना काफी चुनौती भरा था. (फोटो: Twitter/@newsoneplace)

पोलर बियर (Polar Bear) को डेंटिस्ट (Dentist treat polar bear) की जरूरत पड़ते कभी सुना है? मगर सच में ऐसा हुआ है. इंग्लैंड (England) के यॉर्कशायर वाइल्डलाइफ पार्क (Yorkshire Wildlife Park) में सीसू (Sisu Polar Bear) नाम के एक पोलर बियर का दांत टूट (Bear Broken Tooth) गया था जिसके बाद उसके दातों का रूट कैनाल ट्रीटमेंट (Bear Root Canal Treatment) कराना पड़ा. सोशल मीडिया पर ये खबर काफी वायरल हो रही है. पार्क ने एक वीडियो भी जारी कर बताया है कि कैसे इस ट्रीटमेंट (Bear treatment video) को अनजाम दिया गया. जानें 1 घंटे तक चले इस ट्रीटमेंट को डॉक्टर्स की टीम ने कैसे पूरा किया.

अधिक पढ़ें ...

    अगर आपके दांत में कभी दर्द होता है या आपको किसी कारण से अपने दांतों को बदलवाना होता है तो आप क्या करते हैं? बेशक आप किसी डेंटिस्ट यानी दातों के डॉक्टर के पास जाते होंगे. मगर क्या आप जानते हैं कि जानवरों को भी दांतों के डॉक्टर (Dentist for animal teeth) की जरूरत पड़ जाती है. सुनने में ये थोड़ा फनी लग सकता है मगर हाल ही में इंग्लैंड (England) के एक पोलर बियर का रूट कैनाल ट्रीटमेंट (Polar Bear Root Canal Treatment) हुआ है. अमूमन आपने इंसानों का ही रूट कैनाल ट्रीटेमेंट के बारे में सुना होगा. इसलिए सोशल मीडिया पर ये खबर चर्चा का विषय बनी हुई है.

    इंग्लैंड के यॉर्कशायर वाइल्डलाइफ पार्क (Yorkshire Wildlife Park) में सीसू (Sisu Polar Bear) नाम का एक पोलर बियर रहता है जिसकी उम्र 3 साल है. दूसरे भालुओं की तरह सीसू भी ‘खाने-पीने और मस्त रहने’ वाली जिंदगी बिता रहा था मगर हाल ही में उसके रवैये में काफी परिवर्तन आया. वो थोड़ा चिड़चिड़ा और उग्र नजर आने लगा. तभी पार्क के कर्मियों ने ध्यान दिया की भालू का एक दांत टूट गया है जिसके कारण वो भयंकर दर्द में है. इसके बाद पार्क कर्मियों ने सीसू भालू को एक डेंटिस्ट को दिखाने का फैसला किया. डेंटिस्ट के पास जाने का ये सीसू का पहला मौका (Polar bear dental treatment) था. जानवरों के डेंटिस्ट डॉ. पीटर कर्टेज (Dr Peter Kertesz) ने जब उसकी हालत देखी तो उन्होंने रूट कैनाल ट्रीटमेंट करने का उपाय सुझाया.


    डॉक्टर के अनुसार भालू का एक कैनाइन दांत टूट चुका था जिसके चलते उसके बाकी के दातों में भी इंफेक्शन फैल सकता था. इसलिए उस दांत का रूट कैनाल ट्रीटमेंट कर उसे निकालना बेहद जरूरी था. 600 किलो के भारी-भरकम भालू को बेहोश कर के एक घंटे तक उसका ट्रीटमेंट चला. डॉक्टर ने उसका टूटा हुआ दांत निकालकर नया दांत लगा दिया. डॉक्टर ने भालू के लिए एक नया दांत बना लिया था जिसे उन्होंने फिट कर दिया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार जानवरों के डेंटिस्ट ने कहा कि सीसू का दांत अब सारी जिंदगी ठीक से काम करेगा. तीन लोगों की डेंटल टीम ने इस ट्रीटमेंट को अनजाम दिया. डॉक्टर के अलावा एक डेंटल नर्स और जानवरों को एनेस्थीसिया लगाने वाले व्यक्ति भी इस टीम का हिस्सा थे.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर