Home /News /ajab-gajab /

चकत्तों से भरा है महिला का शरीर, देखकर डर जाते हैं लोग! अजीबोगरीब बीमारी का नहीं है कोई इलाज

चकत्तों से भरा है महिला का शरीर, देखकर डर जाते हैं लोग! अजीबोगरीब बीमारी का नहीं है कोई इलाज

महिला के पूरे शरीर पर ढेरों चकत्ते हैं जिन्हें देखकर लोग दंग रह जाते हैं. हालांकि अब वो अपने शरीर को अपना चुकी है और उसे खुद से शर्म नहीं महसूस होती है. (फोटो: Instagram)

महिला के पूरे शरीर पर ढेरों चकत्ते हैं जिन्हें देखकर लोग दंग रह जाते हैं. हालांकि अब वो अपने शरीर को अपना चुकी है और उसे खुद से शर्म नहीं महसूस होती है. (फोटो: Instagram)

इंग्लैंड (England) में रहने वाली 25 साल की क्लेयर स्पर्जिन (Claire Spurgin) का चेहरा जब कोई देखता है तो दंग रह जाता है. वो इसलिए क्योंकि क्लेयर के चेहरे पर ढेरों चकत्ते (Itchy Patches on Skin) हैं. इंस्टाग्राम पर क्लेयर काफी एक्टिव रहती हैं जहां वो अपनी फोटोज शेयर करती हैं. इन फोटोज से पता चलता है कि सिर्फ उनके चेहरे पर ही नहीं, उनके पूरे शरीर पर ढेरों चकत्ते हैं जिनका कोई इलाज नहीं है. दरअसल, क्लेयर को सोरायसिस (psoriasis) बीमारी है. इसके चलते उनकी चमड़ी पर लाल रंग के चकत्ते बन जाते हैं जिनमें दर्द के साथ खुजली भी होती है और वो अक्सर सूज जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में कई अजीबोगरीब बीमारियां (Weird Diseases) हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है. इसलिए जब कोई ऐसी बीमारियों से ग्रसित होता है तो अन्य लोग जानकर दंग हो जाते हैं. हाल ही में इंग्लैंड (England News) की रहने वाली एक महिला की बीमारी के बारे में लोगों को पता चला है जिसे देखकर हर कोई हैरान है. इस महिला के शरीर पर हजारों चकत्ते (Woman gets itchy scaly patches on skin) हैं जिसे देखकर ऐसा लगता है कि उसका शरीर जल चुका है.

    एसेक्स (Essex) में रहने वाली 25 साल की क्लेयर स्पर्जिन (Claire Spurgin) का चेहरा जब कोई देखता है तो दंग रह जाता है. वो इसलिए क्योंकि क्लेयर के चेहरे पर ढेरों चकत्ते हैं. इंस्टाग्राम पर क्लेयर काफी एक्टिव रहती हैं जहां वो अपनी फोटोज शेयर करती हैं. इन फोटोज से पता चलता है कि सिर्फ उनके चेहरे पर ही नहीं, उनके पूरे शरीर पर ढेरों चकत्ते हैं जिनका कोई इलाज नहीं है. दरअसल, क्लेयर को सोरायसिस (psoriasis) बीमारी है. इसके चलते उनकी चमड़ी पर लाल रंग के चकत्ते बन जाते हैं जिनमें दर्द के साथ खुजली भी होती है और वो अक्सर सूज जाते हैं.


    कुछ साल पहले क्लेयर को चला था बीमारी का पता
    साल 2017 में क्लेयर की बीमारी के बारे में पता चला. तब वो 18-19 साल की थीं और उन्हें काफी शर्मिंदगी महसूस होती थी. उन्हें अपने लुक्स को लेकर चिंता भी होती थी. उन्होंने बताया कि उन्हें पहले सनबर्न हुए मगर वो ठीक नहीं हुए. धीरे-धीरे शरीर पर ढेरों चकत्ते बनने लगे. कुछ ही सालों में पूरे शरीर पर चकत्ते फैल गए. उन्होंने बताया कि जब वो शुरू में डॉक्टर के पास जाती थीं तो वो सिंप्टम देखकर समझ ही नहीं पाते थे कि उन्हें क्या हुआ है. जब से उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला तब से ही उन्हें अपना काफी ध्यान रखना पड़ता है. वो बिना खास तरह के बॉडी लोशन का इस्तेमाल किए बाहर नहीं निकल सकती हैं. धीरे-धीरे क्लेयर ने अपने शरीर को अपना लिया. अब वो बीच पर बिकिनी पहनकर घूमने जाती हैं और उन्हें शर्म नहीं महसूस होती.

    क्या होता है सोरायसिस?
    सबसे ज्यादा चिंता की बात ये है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है. आपको बता दें कि सोरायसिस एक तरह का स्किन कंडीशन (Skin Condition) है जिसमें स्किन सेल तेजी से डेवलप होने लगती हैं. इस वजह से सेल एक ही जगह पर धीरे-धीरे जुटने लगती हैं और चकत्तों का रूप ले लेती हैं. इस बीमारी में शरीर पर पैच में चकत्ते बन जाते हैं. क्लायर को अपना काफी ध्यान देना पड़ता है. उन्हें लोगों का सपोर्ट भी मिलता है जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ रहा है.

    Tags: Ajab Gajab news, OMG News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर