होम /न्यूज /अजब गजब /रोबोट ने किया सुअर का सफल ऑपरेशन! डॉक्टरों के लिए मुश्किल लगने वाली सर्जरी को आसानी से दिया अंजाम

रोबोट ने किया सुअर का सफल ऑपरेशन! डॉक्टरों के लिए मुश्किल लगने वाली सर्जरी को आसानी से दिया अंजाम

डॉक्टरों का कहना है कि इस दशक के अंत तक रोबोट इंसानों का भी ऑपरेशन करने लायक बन सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

डॉक्टरों का कहना है कि इस दशक के अंत तक रोबोट इंसानों का भी ऑपरेशन करने लायक बन सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University, America) के शोधकर्ताओं द्वारा बनाए गए द स्मार्ट टिशू ऑ ...अधिक पढ़ें

जैसे-जैसे तकनीक विकसित हो रही है, वैसे-वैसे इंसानों के लिए चुनौतियां और भी बढ़ती जा रही है. कई बार मशीनें (Machines helping humans) ऐसी चीजें कर जाती हैं जो इंसानों के लिए कर पाना बेहद मुश्किल होता है. हाल ही में एक बेहद चौंकाने वाली घटना घटी है जिसने सभी को हैरान कर दिया है. एक रोबोट ने सुअर का सफल ऑपरेशन (Robot performs sugery on pig) कर दिया है जिसके बाद डॉक्टरों को लगने लगा है कि उनके प्रोफेशन पर खतरा मंडरा रहा है.

अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University, America) के शोधकर्ताओं द्वारा बनाए गए द स्मार्ट टिशू ऑटोनॉमस रोबोट (Smart Tissue Autonomous Robot) यानी स्टार (STAR) ने हाल ही में एक चमत्कार कर दिखाया है. इस रोबोट ने एक सुअर की सफल लैप्रोस्कोपी सर्जरी (Robot laparoscopic surgery) की है. बड़ी बात ये है कि इस ऑपरेशन में इंसानों ने प्रत्यक्ष तौर पर उसकी मदद नहीं की है. इस ऑपरेशन को रोबोटिक्स की दिशा में बहुत बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.

रोबोट ने किया सफल ऑपरेशन
डेली स्टार वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये सर्जरी बेहद जटिल थी जिसमें सुअर की आंत के दो कोनों को साथ में जोड़ना था. रिपोर्ट के मुताबिक ये सर्जरी डॉक्टरों के लिए बेहद जटिल होती है. इसका खतरा भी बहुत ज्यादा होता है क्योंकि सर्जरी के दौरान अगर सर्जन का हाथ हिल गया या फिर गलत जगह पर टांका लग गया तो जीव की मौत भी हो सकती है. इस तरह के ऑपरेशन में रोबोट का इस्तेमाल करने का फायदा ये है कि उनके हाथ नहीं हिलते चाहे वो एक ही क्रिया को बार-बार दोहराएं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक उपकरणों का इस्तेमाल कर ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है.

मंडरा रहा है डॉक्टरों की नौकरी पर खतरा
इस प्रोजेक्ट में शामिल डॉक्टर क्रीगर ने अपने बयान में कहा- स्टार रोबोट ने इस पूरी प्रक्रिया को 4 जानवरों पर बहुत ही आसानी से अंजाम दिया और प्रक्रिया के नतीजे इंसानों द्वारा की जाने वाली सर्जरी से बेहतर साबित हुए हैं. आपको बता दें कि इस तरह की सर्जरी में इंसानों के सुपरविजन की अभी भी जरूरत पड़ती है. कोशिश की जा रही है कि रोबोट्स को पूरी तरह से सक्षम बना दिया जाए जिससे वो बिना इंसानी मदद के भी ऑपरेशन को कर सकें. मगर कई डॉक्टरों का मानना है कि इस कारण उनकी नौकरी पर, और सालों तक मेडिकल कॉलेज में सीखे ज्ञान पर खतरा मंडरा रहा है.

Tags: Ajab Gajab news, Robot, Shocking news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें