• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Vladimir Putin रखा कपल ने अपने बच्चे का नाम, डर के मारे सरकार ने दिया तुरंत बदलने का आदेश!

Vladimir Putin रखा कपल ने अपने बच्चे का नाम, डर के मारे सरकार ने दिया तुरंत बदलने का आदेश!

स्वीडेन में ये नियम है कि बच्चा पैदा होने के 3 महीने के अंदर माता-पिता को बच्चे का नाम सरकारी विभाग में बताना पड़ता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्वीडेन में ये नियम है कि बच्चा पैदा होने के 3 महीने के अंदर माता-पिता को बच्चे का नाम सरकारी विभाग में बताना पड़ता है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

स्वीडेन (Sweden) के एक माता-पिता ने अपने बच्चे का नाम रूसी राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतीन (Sweden Couple named child Vladimir Putin) के नाम पर रख दिया. जैसे ही इस बारे में वहां की सरकार को पता चला वैसे ही उन्होंने नाम पर बैन (Sweden Ban Vladimir Putin name) लगा दिया. जानिए क्या है कारण.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    मशहूर नाटककार विलियम शेक्सपियर ने अपने एक नाटक में कहा था- “नाम में क्या रखा है? गुलाब को चाहे हम किसी भी दूसरे नाम से बुलाएं उसकी सुगंध कभी कम नहीं होगी.” मगर शेक्सपियर के इस ख्याल से स्वीडेन की सरकार (Sweden Government) सहमत नहीं लगती है. हाल ही में स्वीडन के एक कपल (Sweden Couple) ने अपने बच्चे का नाम दुनिया के एक बड़े राजनेता के नाम पर रखा. जैसे ही इस बारे में स्वीडन के सरकारी विभाग (Sweden Government Department) को पता चला वैसे ही वो नाम से इतना डर गए कि उन्होंने उस नाम को रखने पर बैन लगा दिया और कपल को तुरंत नाम बदलने का आदेश दिया.

    ये मामला स्वीडेन के लाहोम (Laholm) शहर का है. यहां के पब्लिक ब्रॉडकास्टर एसआर ने इस कबर के बारे में सूचना दी. उन्होंने बताया कि हाल ही में एक कपल ने अपने बच्चे का नाम (Couple named newborn baby Vladimir Putin) रूस के राष्ट्रपति (Russian President) व्लादिमीर पुतीन (Vladimir Putin) के नाम पर रख दिया. मगर सरकार को जैसे ही इस बात का पता चला उन्होंने कपल को नाम बदलने के लिए कहा. दरअसल, स्वीडेन में ये नियम है कि बच्चा पैदा होने के 3 महीने के अंदर माता-पिता को अपने बच्चे का नाम सरकारी विभाग में बताना पड़ता है जिससे कि वो उसे अप्रूव कर सकें. स्वीडिश एजेंसी Skatteverket ने बच्चे के नाम को देखते ही उसे बदलने का आदेश दे डाला.

    sweden ban vladimir putin name of child

    व्लादिमीर पुतीन

    Skatteverket ने नाम को बैन करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया. मगर स्वीडेन के कानून के हिसाब से बच्चों का नाम विवादित नहीं होना चाहिए. ना ही वो नाम किसी बड़े सेलिब्रिटी के नाम पर होना चाहिए क्योंकि ऐसा कोई भी नाम रखने पर स्वीडेन के लोग मुश्किल में पड़ सकते हैं. कपल को ये नहीं बताया कि व्लादिमीर पुतिन किस कैटेगरी में आते हैं मगर इस नाम को विवादित बताया गया है. स्वीडेन में साल 1982 में नेमिंग लॉ को बनाया गया था. इस कानून को साल 2017 में फिर से अपडेट किया गया था. रिपोर्ट्स की मानें तो इससे पहले सरकार ने फोर्ड, अल्लाह जैसे नामों को भी बैन कर दिया था. फिलहाल ये नहीं पता लग पाया है कि बच्चे के माता-पिता बच्चे का नाम रूसी राष्ट्रपति के नाम पर ही क्यों रखना चाहते थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज